Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बिलिंग में चल रही एकुरेसी पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड प्रतियोगिता में नेपाल के अमन थापा आल ओवर प्रतियोगिता ने रहे प्रथमसीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किया समापन


बैजनाथ, रितेश सूद 
बैजनाथ बिलिंग पैराग्लाइडिंग साइट विश्व की सर्वश्रेष्ठ साइट है।बैजनाथ के बिलिंग में देश विदेश से पैराग्लाइडिंग के लिए पायलट आते है। बीड़ बिलिंग का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महशूर हुआ है,जो खुशी की बात है।यह बात मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बीड़ के क्योर में आयोजित हुए एकुरेसी पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप के समापन के दौरान कही।बीपीए के निदेशक अनुराग और उनकी टीम ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। वही मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
पांच दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में इस प्रतियोगिता में भारतीय वर्ग में  चित्र सिंह 50 अंक लेकर प्रथम स्थान हासिल किया। अमित कुमार 61 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे, जबकि सोहन ठाकुर 76 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे।महिला वर्ग में अलीशा कटोच 1438 अंक लेकर प्रथम स्थान पर हासिल किया,रीता श्रेषठा 2089 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही।वही अदिति ठाकुर 2873 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही।इस प्रतियोगिता में ओवर आल प्रतियोगिता प्रतिस्पर्षा में नेपाल के अमन थापा 16 अंक लेकर प्रथम रहे,विशाल थापा 22 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही,वही चित्र सिंह 50 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे।टीम प्रतिस्पर्धा में नेपाल की टीम प्रथम रही,वही आई क्रो नेपाल टीम दूसरे स्थान पर रही। 
जबकि देव पशाकोट टीम तीसरे स्थान पर रही।सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा बिलिंग पैराग्लाइडिंग साइट विश्व की सर्वश्रेष्ठ साइट है। उन्होंने कहा कि सरकार को बने 100 दिन हुए हैं। उन्होंने कहा कि बजट में एक दिशा तय की गई है वे इसी बजट के माध्यम से दो चीजों का स्वरूप तैयार किया गया है ‌‌‌। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हो उसकी झलक बजट में नजर आएगी। सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में समाज के वंचित लोगों व युवा पीढि को जमा दो करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार 1 प्रतिशत ब्याज के साथ लोन दिया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि विधवाओं को घर बनाने के लिए बजट उपलब्ध के साथ निशुल्क पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को 250 किलोवाट बिजली प्रोजेक्ट लगाने को लेकर 1 करोड़ 20 लाख में से 50 लाख सरकार मुहैया करवाएगी। सीएम ने कहा कि टैक्सी चालकों के लिए इलेक्ट्रिकल गाड़ी को खरीदने का लाइसैंस व आधा खर्च सरकार देगी। उन्होंने कहा कि सरकार आउटसोर्स‌ को लेकर सरकार जल्द नीति बनाएगी। उन्होंने जमा दो में टाप किया है उन्हें 25 हजार की सबसिडी सरकार द्वारा किया जाएगा। सीएम ने कहा कि प्रदेश में सरकार मिशन मोड पर काम कर‌‌ रही है व इसके लिए लाइसेंस नीति बन रही है। 

उन्होंने कहा कि अनाथ बच्चों को लेकर सीएम सुख आश्रय कोष के तहत 18 साल के बाद 27 वर्ष तक उसका खर्चा सरकार उठाएगी। सीएम ने कहा कि करीब 6 हजार अनाथ बच्चों को साल में एक बार घूमने का मौका वाई एयर व थ्री स्टार होटलों में सुविधा सरकार देगी। सीएम ने कहा कि सरकार ग्रीन हाइड्रोजन की दिशा में बढ़ रहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश आर्थिक स्थिति बदहाल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 75 हजार करोड़ के कर्जे से सरकार डरने व घबराने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति 92 हजार 825 रूपये तक कर्जदार है।  सीएम ने कहा कि 4 साल में प्रदेश को  अर्थव्यवस्था की पटरी पर लाएंगे। सीएम ने कहा कि 4 साल में सभी 10-12 लाख महिलाओं को मासिक पेंशन देंगे‌। सीएम ने कहा कि सरकार द्वारा जल शक्ति विभाग व लोक निर्माण विभाग में टेंडरों को लेकर 20 दिन का समय निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को एक साल में हेलीपैड युक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीड़ में भी जल्द योजनाएं बनेंगी। सीएम ने कहा कि बीड़ में कार्निवल का आयोजन व पैराग्लाइडिंग भी हो इसके लिए जल्द प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि बीड़ बिलिंग में भूमि अधिग्रहण पर जल्द विचार किया जाएगा। सीएम ने बीड़ पुलिस चौकी को  पुलिस थाना में तब्दील करने  की घोषणा की‌। सीएम ने बैजनाथ में आदर्श हास्पीटल बनाने की बात कही । उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में आधुनिकसुविधाओं को लेकर जल्द टीम देंगे ‌‌इसके अलावा पोलीटेक्निक व आईटीआई में नए कोर्स शुरू किए जाएंगे व अगले सेशन में बजट का प्रावधान करवाया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments