Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिंसा प्रभावित सूडान में प्रधानमंत्री करेंगे भारतीयों से संबंधित स्तिथि की समीक्षा बैठक

                                           विदेश मंत्री एस जयशंकर चार देशो की करेंगे 9 दिवसीय यात्रा 

नई दिल्ली,ब्यूरो रिपोर्ट 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिंसा प्रभावित सूडान में भारतीयों से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए आज शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सूडान की राजधानी खातूम सहित देश के अन्य हिस्सों में हुई हिंसा में एक भारतीय समेत 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

 भारत ने बृहस्पतिवार को कहा था कि सूडान में स्थिति 'बहुत तनावपूर्ण' है और वह भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब एवं मिस्र सहित विभिन्न देशों के साथ करीबी समन्वय कर रहा है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नयी दिल्ली में कहा था, 'चार- पांच दिन बाद भी संघर्ष कम नहीं हुआ है, लड़ाई जारी है और स्थिति तनावपूर्ण है. ऐसे में हम भारतीयों से आग्रह करते हैं कि वे जहां हैं, वहीं रहें और बाहर न निकलें.' उन्होंने कहा था, 'हम सूडान के घटनाक्रम पर बेहद करीबी नजर रख रहे हैं। सूडान में भारतीय दूतावास औपचारिक, अनौपचारिक माध्यम से भारतीय समुदाय के साथ सम्पर्क में है। 

यह संघर्ष देश के सैन्य नेतृत्व के भीतर ताकत के संघर्ष का सीधा परिणाम है. देश में सूडान की नियमित सेना और 'रैपिड सपोर्ट फोर्सेस' (आएसएफ) नामक अर्द्धसैन्य बल के बीच टकराव के कारण यह हिंसा हुई है। बता दें, विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों चार देशों की 9 दिवसीय यात्रा पर है।  विदेश मंत्री एस जयशंकर आज से गुयाना, पनामा, कोलंबिया और डोमिनिकन गणराज्य की 9 दिवसीय यात्रा शुरू कर रहे हैं। 

विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की लैटिन अमेरिका और कैरेबियन की यह पहली यात्रा होगी। वहीं, उन्होंने आज संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से चर्चा की। आपको बता दें कि सूडान की राजधानी खार्टूम सहित देश के अन्य हिस्सों में हुई हिंसा में एक भारतीय समेत 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह संघर्ष देश के सैन्य नेतृत्व के भीतर ताकत के संघर्ष का सीधा परिणाम है। 


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका