Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राजधानी शिमला में साइकल रेस का आगाज ,81 प्रतिभागी ले रहे हिस्सा रिज से मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने दिखाई हरि झंडी

                                     राजधानी शिमला में साइकिल का रोमांच शुरू हो गया है

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा

राजधानी शिमला में साइकिल का रोमांच शुरू हो गया है । एमटीवी हिमालयन द्वारा शिमला के रिज मैदान से साइकिल रेस का आयोजन किया गया। जहां पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमे 12 राज्यो के 81 प्रतिभागी हिसा ले रहे है। जिसमे 11 महिला साइक्लिस्ट भी शामिल है। इसका समापन भी रिज मैदान पर 23 अप्रैल को होगा।

दौड़ के लिए 130 किलोमीटर ट्रैक रखा गया है। पहले दिन इसका रूट रिज से नवबहार, गर्वनर हाउस, ओक ओवर, खेल परिसर, रिज और भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान तक होगा। 22 अप्रैल काे सरोग, भेखलटी, कुफरी, मूलकोटी, सीपुर, मशोबरा, धल्ली, फेयरमा, फागू और मशोबरा तक की दूरी को राइडर पार करेंगे। तीसरे चरण का रूट 23 अप्रैल को फेयरमाउंट रिज, विधानसभा, चौड़ा मैदान, पोर्टल हिल समरहिल, फेयरमाउंट तक का सफर तय किया जाएगा।


 साइकिल रेस में हिस्सा लेने लुधियाना से आई रुपाली ने कहा कि वह 2014 से साइकिलिंग करती आई और पिछले 3 सालों से साइकिल रेस में भी हिस्सा ले रही और राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। MTB साइकिल रेस में यह दूसरी बार हिस्सा ले रहे हैं। पहाड़ों पर ज्यादा साइकिलिंग का अनुभव नहीं है जिसके चलते कई काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है ।

जयपुर के प्रणाम पुरोहित का कहना है कि मैंने कई साइकिल रेस में हिस्सा लिया है लेकिन हिमाचल प्रदेश में पहली बार आए हैं और पहाड़ों पर साइकिल चलाना काफी मुश्किल रहता है और वे इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं उन्होंने कहा कि आज के समय में युवा नशे की आदि होते जा रहे हैं। ऐसे में साइकिलिंग काफी महत्वपूर्ण हो सकती है युवाओं को साइकिलिंग के लिए आगे आना चाहिए।

पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर एमटीवी हिमालयन की ओर से यह प्रयास काफी अच्छा है।  कई वर्षों से किस साइकिल रेस का आयोजन किया जा रहा है जिसमे के राज्यो के प्रतिभागी हिसा लेते है। इस बार 12 राज्यों के 81 प्रतिभागी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसे पर्यटन को बढ़ावा मिलता है मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर कार्य कर रहे हैं अन्य राज्यों की तर्ज पर शिमला में भी साइकिलिंग को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments