Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

10 से 12 दिनों में नार्मल होगा कोरोना का खतरा

                                                  कोरोना से अब नहीं है घबराने जरूरत 

नई दिल्ली,ब्यूरो रिपोर्ट 

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने कोविड संक्रमण के मामले बढऩे के मद्देनजर सभी कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। एम्स ने गुरुवार को यहां जारी परामर्श में कहा कि सभी कर्मचारियों को एकल प्रयोग या दोबारा प्रयोग किए जाने वाला मास्क पहनना चाहिए। इसके अलावा कर्मचारियों को अपने कार्य स्थलों पर उचित साफ सफाई रखनी चाहिए तथा नियमित रूप से उस स्थल को संक्रमण रहित करना चाहिए।

पिछले कुछ दिनों से कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। देश के सभी राज्यों में संक्रमण की रफ्तार ज्यादा है। लोगों को डर है कि फिर से पहले जैसे हालात न हो जाएं। इसी बीच राहत की बात यह है कि जिस रफ्तार से मामले बढ़ रहे हैं, उसी रफ्तार से ठीक भी हो रहे हैं। हालांकि संक्रमण बहुत तेज नहीं है।

अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। जानकारों का कहना है कि अगले दो-तीन सप्ताह में कोविड संक्रमण में उतार आना शुरू हो जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार कोविड संक्रमण निम्न और मध्यम स्तर का है और घबराने की भी जरूरत नहीं है। हां, इतना जरूर है कि बुजुर्गों, बच्चों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को सतर्कता बरतनी आवश्यक है। मास्क लगाना होगा और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। दूसरी ओर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी हैल्थ बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10158 नए केस आए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगले डेढ़ से दो हफ्तों में इसकी रफ्तार धीमी पड़ जाएगी। मौजूदा समय में एक्सबीबी1.16 की वजह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। यह ओमिक्रोन का ही वैरिएंट है, जिससे घबराने की जरूरत नहीं है। इस सब-वैरिएंट की वजह से सर्दी-जुकाम, बुखार, नाक बहना, गले में दिक्कत, खांसी, शरीर में दर्द और पेट में दर्द आदि हो रहा है, लेकिन यह इतना खतरानक नहीं है। इसका इलाज घर पर ही हो रहा है। अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है।


Post a Comment

0 Comments