Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बैजनाथ के डॉक्टर राजकुमार NCRT में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में देंगे सेवाएं


बैजनाथ, रितेश सूद
बैजनाथ के गांव उत्तराला के निवासी डॉक्टर राजकुमार NCRT में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। ‌ गद्दी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले डॉक्टर राजकुमार ने शिक्षा के क्षेत्र में  असाधारण उपलब्धि हासिल की है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से PHD की उपाधि प्राप्त राज कुमार  ने 2011 में शिक्षा विषय में नेट जेआरएफ क्वालीफाई किया।
इसके बाद राजनीति शास्त्र, इतिहास व समाजशास्त्र  विषयों में भी नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। राजकुमार ने शिक्षा विषय में यूजीसी जेआरएफ की परीक्षा को भी उत्तीर्ण किया है। कई संस्थानों में सहायक आचार्य के रूप में सेवाएं दे चुके हैं।
वर्तमान में लद्दाख विश्वविद्यालय में सहायक आचार्य के रूप में वह सेवाएं दे रहे है। पिता बजीर चंद पपरोला में एक छोटी सी चिकन की दुकान चलाते हैं तथा माता लीला देवी एक गृहिणी  है। राष्ट्रीय स्तर की संस्था में पद मिलने के बाद क्षेत्र में काफी खुशी का माहौल है।
37 वर्षीय शिक्षाविद डाॅ. राजकुमार ने कहा कि बैजनाथ से स्नातक की पढ़ाई की है। उन्होंने कहा कि पिता के अथक प्रयास से वो जीवन में एक मुकाम हासिल करने में सफल हुए हैं। तकरीबन एक साल से लद्दाख विश्वविद्यालय में बीएड के  छात्रों को पढ़ा रहे हैं। लद्दाख में रहकर ही चौथे विषय में नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। उन्होंने कहा कि  के देश में 5 क्षेत्रीय केंद्र हैं। फिलहाल, ये स्पष्ट नहीं है कि कौन से केंद्र में नियुक्ति मिलेगी। राजकुमार का बड़ा भाई भारतीय सेना में सेवाएं प्रदान करने के बाद हाल ही में पपरोला स्कूल में लेक्चरर के पद पर सेवाएं शुरू की हैं।

Post a Comment

0 Comments