Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

टी वी हारेगा देश जीतेगा,इस मुहिम को हासिल करने के लक्ष्य से स्वास्थ्य खंड भवारना में लगातार विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

पालमपुर,संसार शर्मा
टी वी हारेगा देश जीतेगा ,इस मुहिम को हासिल करने के लक्ष्य से स्वास्थ्य खंड भवारना में लगातार विभिन्न आयोजन किए गए। 24 मार्च को ब्लॉक स्तर पर टीबी बीमारी को समाप्त करने के लक्ष्य से खंड स्तर पर ब्लॉक की आशा,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सामुदायिक स्वास्थ्य ऑफिसर्स की टीम के रूप में भागीदारी सुनिश्चित की गई और रंगोली,चार्ट ,भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई । 
प्रतियोगिता में भाग लेने बालों को मोमेंटो दिए गए। एक्टिव पार्टिसिपेशन बालों को भी भेंट स्वरूप मोमेंटो दिए गए। 24 मार्च को विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों समेत आईटीआई गढ़ जमुला में भी विश्व क्षय दिवस मनाया गया आईटीआई के ग्यारह बच्चों ने अपने अंदाज में अपने सहपाठियों को नशे के कुप्रभावों,एवम बचाव बारे जानकारी दी।
टीबी सुपरवाइजर  मुनीश  ने अपने अंदाज में बच्चों को टीबी बीमारी के बारे जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों जिसकी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है बीमारियों की चपेट में आ जाता है इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखें अगर किसी को टीबी बीमारी के लक्षण है जेसे दो सप्ताह से ज्यादा खांसी,बुखार,बलगम में खून आना, वजन कम होना,भूख कम लगना इतियादी तो नजदीकी हॉस्पिटल में जाकर अपनी जांच करवाए व इलाज मुफ्त प्राप्त करे।
उन्होंने कहा की मरीज को संतुलित आहार लेने के लिए  सरकार की तरफ से500रुपए प्रति माह मिलते हैं।कुछेक समाज सेवी निक्ष्य मित्र बनकर टीबी मरीजों की मदद कर रहे है।
इसके बाद स्वास्थ शिक्षिका दया देवी  ने अपने विचार रखे, उन्होंने कहा बच्चों अपनी स्वस्थ्य दिनचर्या रखें,अपना हरेक काम समय पर करें,नशे से बचें, मोबाइल फोन का सिर्फ पढ़ाई करने के लिए इस्तेमाल करें,अपना भोजन समय पर करें,अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो आप बीमारियों से बचाव कर सकते हैं तभी तो हम कह सकते हैं टीबी हारेगा देश जीतेगा।
इस दौरान उन्होंने कहा की बच्चों जानकारी अपने घर परिवार में जरूर बांटे। पीयर ग्रुप के पार्टिसिपेशन को प्रोत्साहन हेतु बच्चों को बाल पैन दिए गए ब बाकी सभी बच्चों को भी बाल पैन दिए गए। प्रधानाचार्य अपने स्टाफ के साथ प्रोग्राम में उपस्थित रहे ब आईटीआई की अध्यापिका ने स्वास्थ टीम का धन्यवाद किया।

Post a Comment

0 Comments