Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भारत में पोलियों के समूल उन्मूलन के बाद अब रोटरी का फोक्स साक्षरता पर होगा:जिला गर्वनर रोटेरियन डा.दुष्यंत चौधरी

पालमपुर,बलजीत शर्मा
भारत में पोलियों के समूल उन्मूलन के बाद अब रोटरी का फोक्स साक्षरता पर होगा। यह बात रोटरी क्लब पालमपुर के गर्वनर आफिशियल विजिट समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में रोटरी जिला 3070 के जिला गर्वनर रोटेरियन डा.दुष्यंत चौधरी ने कही। पूर्व गवर्नर सुनील नागपाल,जिला सचिव मनोज कुँवर,जोनल कोऑर्डिनेटर कौस्तुब गोयल,सहायक गवर्नर अजय सरोत्री व डॉ आदर्श कुमार,रोटरी पालमपुर के प्रधान विकास वासुदेवा व सचिव नितिका जम्वाल व अन्य रोटेरियन व गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में डॉ दुष्यंत चौधरी ने कहा कि रोटरी इंटरनेशनल ने विश्व में पोलियों उन्मूलन के लिए जोरदार प्रयास किए।
जिसकी बदौलत विश्व में पोलियों की बीमारी लगभग समाप्ति की और है। उन्होंने कहा कि रोटरी ने पोलियों उन्मूलन के लिए अभी तक 1.2 विलियन डालर की सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि साक्षरता अभियान को जनाभियान बनाकर पूरे देश में शिक्षा की अलख जगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कुछ किए जाने की संभावना है।
 डा.दुष्यंत चौधरी ने रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन के तहत टीच कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रोजेक्ट शुरु करने का भी आहवान किया। उन्होंने कहा कि हैप्पी स्कूल कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में बच्चों को बैठने के लिए बैचिंस, पढऩे लिखने के लिए कापी किताबें व अन्य शैक्षणिक सामग्री तथा यूनिफार्म व शूज इत्यादि की मदद भी की जा सकती है। उन्होंने टीचर टे्रनिंग, ई-लर्निंग, एडल्ट लिटरेसी, चाईल्ड डिवेलपमेंट व हैप्पी स्कूलिंग कार्यक्रमों पर फोक्स करने का आहवान किया। 
उन्होंने कहा कि रोटरी मूवमेंट को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भी कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के प्रतिष्ठित लोगों को इससे जोड़कर विभिन्न जनसेवा के कार्य चलाए जाएं। उन्होंने महिला सदस्यों को भी रोटरी क्लब में शामिल करने तथा युवाओं को अधिक से अधिक रोटरी संगठन से जोडऩे का परामर्श दिया। रोटरी मूवमेंट को ग्रामीण क्षेत्रों तक में लेकर जाने की जरूरत है। उन्होंने इस वर्ष के रोटरी थीम 'इमेजिन रोटरीÓ के बारे में बोलते हुए कहा कि रोटरी अंर्तराष्ट्रीय संस्था ने वर्ष 2022-23 के लिए महान थीम प्रस्तूत की है। हमें रोटरी की कल्पना को विश्व की वास्तविकता में बदलना है तथा इसे अपने कार्यो से दर्शाना भी है।
डा.दुष्यंत चौधरी ने रोटरी क्लब पालमपुर द्वारा किए गए समाजसेवा के कार्यो की सराहना की। उन्होंने कहा कि पालमपुर में रोटरी क्लब ने अपनी अनूठी छाप छोड़ी है। रोटरी क्लब पालमपुर के प्रधान विकास वासुदेवा ने कहा कि क्लब समाजसेवा के विभिन्न प्रकल्पों को सरंजाम देते हुए रोटरी मूवमेंट को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने क्लब की अहम जिम्मेवारी सौंपे जाने पर क्लब सदस्यों का आभार भी जताया। कार्यक्रम को रोटरी पूर्व गवर्नर सुनील नागपाल,रोटरी क्लब के सचिव नितिका जम्वाल,पूर्व प्रधान डॉ आदर्श कुमार,प्रधान मनोनीत ऋषि संग्राय,विजय नागपाल,अरुण व्यास,प्रदीप करोल,एस पी अवस्थी ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व रोटरी जिला गवर्नर डॉ दुष्यंत चौधरी ने रोटरी क्लब पालमपुर के स्थायी प्रोजेक्ट्स रोटरी नेत्र चिकित्सालय मरांडा,रोटरी वीमेन एवं चाइल्ड केअर हॉस्पिटल ठाकुरद्वारा, रोटरी बाल सेवा आश्रम,स्पेशल चाइल्ड होम व ओल्ड एज होम सलियाना का भी निरीक्षण किया और उन्होंने इन सेवा सस्थानों को उत्तर भारत के बेस्ट सेवा सस्थान बताते हुए इनमें किये जा रहे सेवा प्रकल्पों की सराहना की।

जिला रोटरी गवर्नर डॉ दुष्यंत चौधरी ने विभूतियों को किया समानित 
रोटरी क्लब पालमपुर ने गवर्नर ऑफिसियल विजिट पर उत्तम व्यवसायिक सेवा सम्मान के तहत विभिन्न विभूतियों को समानित किया। जिला रोटरी गवर्नर डॉ दुष्यंत चौधरी ने इन विभूतियों को समानित किया । जिनमे डॉ विजय शर्मा,डॉ राजेश सूद,जिला क्षय रोग अधिकारी जिला कांगड़ा,स्टाफ नर्स सुमना राणा,लेक्चरार नवेदिता परमार,रोटरी नेत्र चिकित्सालय की ओटी टीम,वीमेन एवं चाइल्ड केअर के अतुल शर्मा,पंजाब नेशनल बैंक अधिकारी अजय कौंडल,भारतीय जीवन बीमा निगम के कर्मचारी आशीष कुमार,केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका मंजू वोहरा अरोड़ा,स्पेशल चिल्ड्रन शिक्षिका दामिनी सालियाणा,ब्लड बैंक पालमपुर की बिन्ता देवी,
ट्रैफिक पुलिस के संतोष कुमार,टेलीफोन विभाग के कर्मचारी राज कुमार,म्युनिसिपल कमेटी के कर्मचारी राज कुमार,युवा समाज सेवक साहिल चित्रा व प्रिया वर्मा शामिल रहे।

पालमपुर के वरिष्ठ नागरिकों को किया सम्मानित 
रोटरी गवर्नर डॉ दुष्यंत चौधरी ने रोटरी क्लब पालमपुर की ऑफिसियल विजिट के अवसर पर पालमपुर के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया। सम्मानित हुए वरिष्ठ नागरिको में पूर्व आईएएस अधिकारी आरसी कपिल,पूर्व आईएएस अधिकारी पीसी कटोच,केजी बुटेल, वाईपी नागपाल,पूर्व इनरव्हील चेयरपर्सन चंद्रकंवल जीत,व्यवसायी एचकेएस गोयल,डॉ सुरेश कपिला,डॉ वीपी सूद शामिल रहे।

स्पोर्ट्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए किया सम्मानित
रोटरी क्लब पालमपुर ने गवर्नर ऑफिसियल विजिट पर नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट में 24वा स्थान हासिल कर चुके पालमपुर के युवा तनिष्क सूद को अकादमी उत्कृष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया वही स्पोर्ट्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कंडवाडी की प्रिया राणा को जेवलिन थ्रो, कंडवाडी की ही पलक राणा को 1500 और 3000 मीटर रेस,खलेट के लियाकत अली को कुश्ती,पालमपुर के मोहित को वेट लिफ्टिंग व पालमपुर की प्राची को ट्रैकिंग के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 15 मेधावी छात्र-छात्राओं को 2000 रुपये प्रति छात्र छात्रवृति भी दी गई। समारोह में क्लब की नई महिला सदस्य सीमा चौधरी को भी जिला गवर्नर डॉ दुष्यंत चौधरी ने पिनअप करके इंडक्ट किया।

Post a Comment

0 Comments