Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीड बिलिंग बैजनाथ में जल्द खुलेगा पैराग्लाइडिंग स्कूल

                        24 कमरे बनाये जाएंगे बीड बिलिंग में पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षु के लिए 

 बैजनाथ, रिपोर्ट 

बच्चे आसमान की ऊंचाईयों को मानव परिंदे बनकर छूने की चाह रखते हैं । और पैराग्लाइडिंग सीखना चाहते हैं उनके लिए जल्द ही विश्व विख्यात पैराग्लाइडिंग साइट बीड़-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग स्कूल की सुविधा मिलेगी।

 इस स्कूल में रहते हुए बच्चें विशेषज्ञों की निगरानी में पैराग्लाइडिंग के गुर सिख सकेंगे। साढ़े आठ करोड़ रुपये की लागत बीड में यह स्कूल बनाकर तैयार किया जा रहा हैं जिसमें 24 कमरे होंगे।  प्रशिक्षु  आराम से वहा रह पाएंगे ।निर्माणाधीन पैराग्लाइडिंग स्कूल का हाल ही में टेक्निकल कमेटी ने दौरा कर कुछ रिक्वायरमेंट बताई हैं, जिन पर जल्द कार्रवाई की उम्मीद हैं। इसी के साथ अगले माह से पैराग्लाइडिंग स्कूल का संचालन शुरू होने की पूरी संभावना हैं। पर्यटन विभाग कांगड़ा के डिप्टी डायरेक्टर विनय धीमान ने बताया कि पैराग्लाइडिंग स्कूल का भवन निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि इसके संचालन हेतू कुछ जरूरी कार्य शेष हैं।

उन्होंने बताया कि पैराग्लाइडिंग स्कूल में कुल 24 कमरे होंगे, जिनमें से 21 कमरे स्टूडेंटस के लिए होंगे, जिनमें 42 बच्चों के ठहरने की व्यवस्था होगी। वहीं 3 वीआईपी रूम होंगे, जो कि वीआईपी या फेकल्टी के लिए रहेंगे। इसी के साथ 3 डोरमेट्री भी स्कूल में होंगी, जिनमें 36 स्टूडेंटस के ठहरने की व्यवस्था होगी।

बता दें कि पैराग्लाइडिंग स्कूल का संचालन आरंभ होने से देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेश से लोगों का पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग के लिए यहां आने की पूरी उम्मीद हैं। पहले लोग पैराग्लाइडिंग शौकिया तौर पर करते थे । लेकिन अब यह व्यवसाय बन चूका है ।



 

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका