Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सैनिक लीग भवन पालमपुर में ओआरओपी- 2 की अनदेखी को लेकर 25 मार्च को सुबह 10 बजे पालमपुर में विरोध रैली का होगा आयोजन

पालमपुर, रिपोर्ट 
सैनिक लीग भवन पालमपुर में ओआरओपी- 2  की अनदेखी को लेकर 25 मार्च को सुबह 10 बजे पालमपुर में विरोध रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में पूर्व सैनिक, वीर नारियां व सैनिक परिवार भाग लेंगे। रैली के उपरांत एक विशेष सैनिक सम्मेलन में सैनिकों के हकों के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया जाएगा। सैनिक लीग पालमपुर के अध्यक्ष अधिवक्ता सीडी सिंह गुलेरिया एवम् लीग प्रवक्ता कुलदीप राणा ने बताया कि सैनिकों के स्टेटस को गिराने तथा विशेषकर कनिष्ठ पूर्व सैनिकों के हकों में एक के बाद एक कटौती करने को लेकर पूर्व सैनिकों में भारी रोष है। 
उन्होंने बताया कि रैली निकालने के पश्चात एसडीएम पालमपुर डॉ. अमित गुलेरिया के माध्यम से राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, नेता प्रतिपक्ष व अन्य दलों के प्रमुखों इत्यादि को सैनिकों की मांगों से संबंधित प्रस्ताव भेजा जाएगा। 
इस प्रस्ताव में मुख्य मुद्दे ; ओआरओपी-2 में सिपाही सैनिको को तृतीय कर्मचारी से भी कम पेंशन का लाभ दिया जाना,  सैनिकों को समान रैंक समान पेंशन में पूर्णता अनदेखी व भेदभाव,  हवलदार, पेटी ऑफिसर ,सार्जेंट, सीनियर नॉन कमीशन,  जूनियर कमीशन अधिकारी ; जिसमें  सूबेदार मेजर, मानद कैप्टन आदि के स्टेटस को पहले से गिराने तथा ओआरओपी -2 में पूर्णता अनदेखी होना है। सैनिक नेताओं ने कहा हालांकि देश की सरहदों में यह प्रथम श्रेणी के कमांडर गिने जाते हैं, लेकिन सिपाही सैनिक व विधवा परिवारिक पेंशन में भारी-भरकम भेदभाव के अंतर को दूर करना अति आवश्यक है। 

अन्य मांगों में मिलिट्री सर्विस पे व अन्य सभी भत्ते बराबर राशि के आधार पर देना, रिजर्व सैनिक जिन्होंने 1962, 1975 व 1971 के युद्ध में आपत्कालीन रूप से भाग लिया है, को पूरा लाभ न देना वीरों का अपमान है। उन्होंने कहा कि तत्काल रूप से सभी को समान रैंक समान पेंशन का लाभ देना होगा। इसी तरह महंगाई भत्ता भी सभी सैनिकों को बराबर राशि के आधार पर मिले व सैनिकों के लिए अलग से पेंशन एक्ट बनाया जाए। गुलेरिया ने बताया  कि सैनिकों के हित के सभी मुद्दे प्रस्ताव में शामिल होंगे। अगर केंद्र सरकार ने प्रस्ताव को नहीं माना तो सैनिक लीग संघर्ष पर उतरेगी। उन्होंने संसद की गठित कमेटी सहित न्यायमूर्ति रेड्डी कमीशन की सिफारिश को लागू न करने पर भी केंद्र सरकार को खरी खोटी सुनाई तथा शीघ्र लागू करने की मांग की। प्रवक्ता कुलदीप राणा ने उपमंडल बैजनाथ, जयसिंहपुर, धीरा व पालमपुर सहित निकटवर्ती जिलों के पूर्व सैनिकों, वीर नारियों, सैनिक परिवारों व आम जन का आह्वान किया कि रैली को सफल बनाने में भारी संख्या में उपस्थिति दर्ज करवाएं।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध