Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पीपीवी और एफआरए टीम ने किया प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय का दौरा



जर्मप्लाज्म रिसोर्स नेटवर्क जल्द होगा विश्वविद्यालय में स्थापित : कुलपति प्रो एच के चौधरी

पालमपुर, रिपोर्ट 
पौध किस्मों और किसानों के अधिकार प्राधिकरण (पीपीवी और एफआरए), नई दिल्ली के रजिस्ट्रार जनरल डॉ डी के अग्रवाल और उप रजिस्ट्रार आर.एस. सेंगर ने रविवार को चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय का दौरा कर कुलपति प्रोफेसर एच.के.चौधरी के साथ विभिन्न फसलों की जारी किस्मों और किसानों की किस्मों की पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में चर्चा की। 
कुलपति प्रो एच के चौधरी ने बताया कि राज्य में विभिन्न फसलों जैसे लाल चावल, मक्का, कुल्थी, मैश, राजमाश, बाजरा, मिर्च, लहसुन, अरबी, ककड़ी, लाल, आलू, अदरक आदि की विशाल विविधता है। विश्वविद्यालय ने किसानों के अधिकारों की रक्षा करने और राज्य की संभावित भू-प्रजातियों के संरक्षण के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पीपीवी और एफआरए के साथ आगे पंजीकरण के लिए किसानों की किस्मों के लक्षण वर्णन और शुद्धिकरण को बड़े पैमाने पर उठाया है।
उन्होंने कहा कि उनके (प्रो. एच. के. चौधरी) द्वारा विकसित देश की पहली और एकमात्र दोगुनी हैप्लोइड गेहूं किस्म 'हिम प्रथम' उत्तर-पश्चिम हिमालय के शुष्क और गीले समशीतोष्ण क्षेत्रों के लिए गुणसूत्र उन्मूलन-मध्यस्थ दृष्टिकोण के माध्यम से भी पंजीकृत की गई है। 

रोहड़ू (शिमला) की चौहारा और रनसर घाटियों में उगाई जाने वाली किसानों की लाल चावल की किस्म छोहरटू और चंबा के सलूनी ब्लॉक में उगाई जाने वाली मक्का की तीन किस्में हच्छी, रत्ती और चितकू को भी पीपीवी और एफआरए के साथ पंजीकृत किया गया है और दोनों समुदायों को पंजीकृत किया गया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा प्लांट जीनोम सेवियर कम्युनिटी अवार्ड के तहत प्रत्येक को 10 लाख की धनराशि का सम्मान प्रदान करवाया गया है। कुलपति ने कहा कि एन-डब्ल्यू हिमालय के प्लांट जेनेटिक संसाधनों की क्षमता का दोहन करने के लिए, जर्मप्लाज्म रिसोर्स नेटवर्क को जल्द ही विश्वविद्यालय में स्थापित किया जाएगा। प्रो चौधरी ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई 28 किस्मों को पहले ही पंजीकृत किया जा चुका है, किसानों के पंजीकरण के लिए आवेदन पीपीवी और एफआरए को चावल, राजमाश और मैश की किस्मों को भी प्रस्तुत किया गया है और विभिन्न फसलों की अधिक किस्मों को पंजीकृत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रो चौधरी ने विभिन्न सब्जी फसलों की विभिन्न संभावित कृषक किस्मों एवं प्लांट जीनोम सेवियर फार्मर्स अवार्ड के लिए पपरोला खीरा के आवेदन जमा करने की जानकारी दी। 
डॉ. डी. के. अग्रवाल ने विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की और पारंपरिक फसलों और किस्मों के संरक्षण और संरक्षण के महत्व के बारे में किसानों को संवेदनशील बनाने और किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य की किसानों की किस्मों के मानचित्रण पर जोर दिया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के मिलेट मैन श्री नेक राम शर्मा को कीमती पहाड़ी पारंपरिक फसलों के संरक्षण के लिए पदम श्री अवार्डी 2023 के लिए बधाई दी।  डॉ. अग्रवाल ने पारंपरिक किस्मों के लक्षण वर्णन, शुद्धिकरण और संरक्षण के लिए विश्वविद्यालय को सभी प्रकार की वित्तीय और अन्य सहायता का आश्वासन दिया। डॉ. आर.के. कपिला, नोडल अधिकारी, पीपीवी एंड एफआरए विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही गतिविधियों की संक्षिप्त जानकारी दी । बैठक के दौरान अनुसंधान निदेशक डॉ. एस पी दीक्षित, उप रजिस्ट्रार (पीपीवी और एफआरए), पालमपुर डॉ. स्वर्ण लता, आनुवंशिकी और पादप प्रजनन विभाग के प्रमुख डॉ. वी के सूद, वनस्पति विज्ञान और पुष्प विभाग के प्रमुख डॉ. देश राज चौधरी और अन्य वैज्ञानिक उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments