Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विश्व कैंसर दिवस का आयोजन स्वास्थ्य खण्ड भवारना के सौजन्य से हुआ कार्यक्रम

पालमपुर, संसार शर्मा 
राजकीय उच्च विद्यालय में किशोर दिवस एवम राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में विश्व कैंसर दिवस का आयोजन स्वास्थ खण्ड भवारना के सौजन्य से आयोजित किया गया। राजकीय उच्च विद्यालय में किशोर दिवस पर स्वास्थ खंड भवारना से आई हुई स्वास्थ्य टीम ने अपने विचार रखे सबसे पहले धर्मशाला हॉस्पिटल  से आई हुई किशोर काउंसलर मैडम रीना ने अपने अंदाज में बच्चों को शारीरिक , मानसिक बदलावों    बारे जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि हम भी इसी स्टेज से गुजरे हैं,यह बदलाब हार्मोन के कारण लड़के ,लड़कियों सभी में होते हैं और शरीर पूरा आकार लेता है,साफ सफाई का खास ख्याल रखें,नियमित भोजन करें,जंक फ़ूड न लें,समय पर सोएं, जागें,हरेक काम समय पर करें,इसके बाद स्वास्थ शिक्षिका दया देवी  ने अपने अंदाज में बच्चों को बताया कि लोकल लेवल पर उपलब्ध फलों ब सब्जियों का सेवन करें,अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें, सादा भोजन करें, तली भुनी खाद्य सामग्री से परहेज करें,नशे से दूर रहें,दोपहिया वाहनों में सवार होने पर हमेशा हैल्मेट पहने,नशा (cheetta)मुक्त बांटने वाले गिरोह से सावधान रहें।
 अगर कोई दिक्कत आए तो अपने माता पिता, अध्यापकों, पुलिस को सूचित करें,रजोधर्म के दौरान साफ सफाई का खास ध्यान रखें, पैड कागज़ में लपेटकर ही खड्डे में डालें। अपने अंदर के कपड़े रोज बदलें ब खुद धोकर धूप में सुखाएं।इसके बाद सी एच सी खैरा की Dr. दीक्षा  ने अपने अंदाज में बच्चों को बताया कि बच्चों आपके शरीर की बढ़ोतरी हो रही होती है तो आपको 2400 कैलोरी की जरूरत होती है ,लेकिन आप स्वाद के कारण जंक फ़ूड खाते हैं । जिसमे पूरी कैलोरी नहीं मिलती है,अगर शरीर ठीक रखना है तो डिब्बा बंद,पैकेट बाली चीजों को न खाएं,अपने घर में तैयार ताजा भोजन करें,कभी भी भूखे पेट स्कूल न आएं,लंच , साएं काल का भोजन(संझेलू) रात का भोजन यानिकि बढ़ती उम्र के बच्चे चार टाइम भोजन करें,लड़कियों को माहवारी के दौरान अगर पेट में ज्यादा दर्द होता है या कभी  गुप्तअंगों से ज्यादा मात्रा में सफेद या थोड़ा हरा पानी  निकलने की दिक्कत है तो नजदीकी Dr. से दवाई लें।
10 से 19 साल की उम्र में भी अगर माहवारी नहीं आती है तो जरूर जांच करवाए।इस उम्र में बच्चों हमें पूरा ध्यान पढ़ाई पर देना है किसी के बहकावे में आने से बचें।कुछेक समाज विरोधी लोग बच्चों को लालच देकर अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं उनसे सावधान रहें।बच्चों से प्रश्न पूछे गए ब उन्हें अपने पीयर ग्रुप को अपने तरीके से जानकारी देने को कहा,उन्हें होंसला बढ़ाने के लिए सकेच पैन पैक दिए गए उपस्थित सभी बच्चों को फल बांटे गए।स्थानीय दो आशा ब स्वास्थ्य सुपरवाइजर  किरण कटोच  प्रोग्राम में उपस्थित रही। मुख्या ध्यापक ने स्वास्थ्य टीम भवारना का आभार जताया।
राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय खैरा में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। जिसमें उपस्थित एक सौ तीस बच्चों को कैंसर के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गई। सबसे पहले विद्यालय के अध्यापक  ने स्वास्थ्य टीम  का स्वागत किया ब बच्चों को स्वास्थ्य टीम के साथ इंटरड्यूज करवाया।उसके बाद स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी  ने अपने अंदाज में बच्चों को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने पर जोर देते हुए कहा कि बच्चों संतुलित आहार का सेवन करें, अपनी व्यस्त दिनचर्या रखें,समय का पालन करें, हर काम समय पर करें,जंक फ़ूड से बचें,नशे से दूर रहें, नशाखोर लोगों से सावधान रहें अगर आपको कोई दिक्कत हो तो अपने माता पिता, अध्यापकों से जरूर बताएं,टाइम से सोएं, और सुबह टाइम से जागें,कभी भी बिना नाश्ता किए हुए घर से न निकलें,दो बार ब्रश करें।
कैंसर बीमारी का इलाज है लेकिन शरीर में कोई भी गिल्टी,या कोई सैल की असामान्य वृद्धि का पता चलता है तो जरूर जांच करवाए।टाइम पर शुरू की गई दवाई बीमारी को ठीक करने में मदद करती है।कैंसर दो तरह का होता है,फैलने वाला, न फैलने वाला।कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से मे हो सकता है जेसे दिमाग में,ब्रेस्ट,में,पैंक्रियाज में,बच्चादानी में,लीवर में,खून में इतियादी।इसके बाद Dr. दीक्षा जी ने अपने विचार रखे उन्होंने बताया कि बच्चों हमें निस्कृय नहीं रहना चाहिए,अपनी व्यस्त दिनचर्या में हर रोज व्यायाम भी करना चाहिए,सब्जी में नमक सब्जी गैस से उतारने के बाद डालना चाहिए,ट्रांस फैट से बचने के लिए ज्यादा  बाहरी तली चीजों से बचें,ताजा एवम साधरण भोजन करें,किसी भी प्रकार के नशे से बचें, मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ पढ़ाई के लिए करें, इयर फोन का इस्तेमाल कम करें।
अपनी भरपूर कैलोरी लें। 6 से आठ घंटे की नींद लें ।इसके बाद कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे जानकारी देते हुए बताया गया कि अचानक वजन कम होना,अत्यधिक थकान ,तेज दर्द ,बुखार आना,शरीर के किसी हिस्से में गिल्टी होना, ऐसे लक्षण अगर हों तो स्वास्थ्य संस्थान में दिखाएं कुछ कैंसर जनित कारक हैं जो कैंसर को बढ़ाने में सहायक है उनसे बचें,तंबाकू का सेवन,किसी भी रूप में क्योंकि निकोटिन की मात्रा शरीर के किसी भी अंग में  कैंसर  का कारण बन सकती है।जिनके परिवार में कैंसर रोग का इतिहास है उन्हेंअतिरिक्त सावधानी बरतते हुए स्क्रीनिंग जरूर करानी चाहिए। कैंसर शरीर में अलग अलग स्टेजेज में मौजूद होता है इससे पता चलता है कि यह कितना गंभीर है,शुरुआत में शरीर में कुछ असामान्य कोशिकाएं मौजूद रहती हैं,जो कैंसर में बदल सकती हैं,इसके बाद ट्यूमर छोटा होता है और कैंसर केवल एक क्षेत्र में फैलती हैं,बाद में ट्यूमर का आकार बड़ा हो जाता है,बाद में कैंसर कोशिकाएं पास स्थित अंगों और लिम्फ नोड्स में फैलती हैं,लास्ट में कैंसर शरीर के बाकी हिस्सों में फैलने लगता है।बच्चों से प्रश्न पूछे गए सही उत्तर देने वाले 5बच्चों को कलर पैंसिल पैक दिए गए। उपस्थित सभी बच्चों को बाल पैन दिए गए  विद्यालय के अध्यापक जी ने स्वास्थ्य टीम का अच्छे प्रोग्राम के लिए धन्यवाद किया ।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध