Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खारटी स्कूल में खाद्य प्रसंस्करण के विषय में दी जानकारी


पालमपुर,बलजीत शर्मा
राजकीय प्राथमिक पाठशाला खारटी में नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट (निफ्टम) कुंडली हरियाणा से फूड टेक्नोलॉजी बी टेक, एम टेक के छात्र और छात्राएं अपने प्रोफेसर डॉ रजनी चोपड़ा के साथ बच्चों से रूबरू हुए। यह संस्थान फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज मंत्रालय भारत सरकार का है। पाठ्यक्रम में निर्धारित विलेज अडॉप्शन प्रोग्राम  के अंतर्गत पालमपुर उपमण्डल के तहत ग्राम पंचायत बड़सर का चयन हुआ है। 
इस शैक्षणिक कार्यक्रम में छात्र छात्राएं ग्रामीण संसाधनों से अवगत होंगे और ग्रामीणों को खाद्य प्रसंस्करण की नई तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। ये कार्यक्रम ग्रामीण खाद्यान्न प्रोसेसिंग से सम्बंधित लोगों के लिए नए नए स्टार्टअप शुरू करने में मददगार साबित होंगे। आने वाले समय में लोगों के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के लिए यह संस्थान मुख्य भूमिका निभाएगा। 
इसी कार्यक्रम के अंतर्गत अडॉप्टेड गाँव के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में भी इस संस्थान के छात्र छात्राओं व प्रोफेसर ने बच्चों को स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, भोजन एवं खान पान सम्बन्धी जानकारी दी। राजकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय खारटी के बच्चों ने पोस्टर मेकिंग, ड्रॉइंग में हिस्सा लिया और विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया।
 शुभम प्रथम, तमन्ना द्वितीय (माध्यमिक स्तर) व तनिष्का प्रथम, तनवी द्वितीय (प्राथमिक स्तर) स्थान पर रहीं। चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कॉलेज ऑफ कम्युनिटी साइंस के सहायक प्रोफेसर डॉ. अंजू कपूर सहयोग से यह कार्यक्रम प्रभावपूर्ण बन गया। यह कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलेगा। 
यह जानकारी डॉ. रजनी चोपड़ा ने दी। निफ्टम टीम में को-मेंटर अनिकेत, सुधीर, तेजस, अमरेश, मधु, निवासिका, आर्युषी, भव्यता, अक्षिता, रिया, सुमन, खनिष, शुभम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। वहीं सरिता पराशर ने इस कार्यक्रम में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुख्य शिक्षक डॉ विजय कुमार पुरी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों और परिवेश का सर्वांगीण विकास होता है।

Post a Comment

0 Comments