Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि विश्वविद्यालय में पशुओें के समूह की निगरानी के लिए ऑलफ्लेक्स प्रणाली स्थापित


20 गायों को लगाया सेंसरयुक्त बैंड, प्रदेश में पहली बार
सौ मीटर के दायरे में पांच हजार पशुओं की हो सकती है निगरानी

पालमपुर,रिपोर्ट
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के पशुधन फार्म परिसर में पशुओं के समूह के प्रबंधन के लिए ऑल फ्लेक्स प्रणाली को स्थापित किया गया है। हिमाचल प्रदेश में यह सुविधा सबसे पहले स्थापित की गई है। कुलपति प्रो. एच.के.चौधरी ने ऑल फ्लेक्स प्रणाली सेंसरयुक्त बैंड पहने जानवरों की निगरानी का निरीक्षण करने के बाद बताया कि ऑलफ्लेक्स प्रणाली गाय के स्वास्थ्य, जुगाली और प्रजनन स्थिति के बारे में वास्तविक समय के आधार पर संकेत प्रसारित करता है। यह कर्मचारियों के मोबाइल फोन पर अलर्ट देता है, अगर पशु कृत्रिम गर्भाधान के लिए गर्माने पर है या पशु को पाचन संबंधी कोई परेशानी हो रही है। ये सेंसर जानवरों की स्थिति, गतिविधि और स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी करते हैं और इसे केंद्रीय रूप से स्थित ट्रांसमीटर के माध्यम से कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित सॉफ्टवेयर में संचारित करते हैं, जो वास्तविक समय के आधार पर संकेतों की व्याख्या करता है।
यह सिस्टम इन संकेतों का विश्लेषण करता है और फार्म मैनेजर को उसके मोबाइल फोन पर पशुओं की माहवारी में, गर्भपात की संभावना आदि के बारे में नियमित संदेश देता है। इस तरह के अलर्ट मिलने पर फार्म मैनेजर संकेतों को जांचते हुए आवश्यक कदम उठा सकता है। प्रो चौधरी ने बताया कि शुरुआत में 20 गायों के गले में यह बैंड पहनाया गया है।
यह कृत्रिम बुद्धिमान आधारित स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली 100 मीटर की हवाई दूरी के साथ 5000 जानवरों को कवर कर सकती है और हिमाचल प्रदेश राज्य में पहली बार आने वाले किसानों और उद्यमियों के प्रदर्शन के लिए स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि दुधारू पशुओं के कल्याण के लिए डेयरी इकाई में म्यूजिक सिस्टम और ऑटोमेटिक ग्रूमर भी स्थापित किया गया है।
कुलपति ने बताया कि डेयरी इकाई किसानों एवं अन्य लोगों के लिए मॉडल प्रदर्शन इकाई बने, इसके लिए इसे और मजबूत करने के निर्देश जारी किए गए हैं। कुलपति के दौरे के दौरान अधिष्ठाता डॉ मनदीप शर्मा, प्रसार शिक्षा निदेशक डा. वी के शर्मा, सह निदेशक शोध डा. आर कुमार, और विभागाध्यक्ष पशुधन फार्म परिसर डा. एस कटोच उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में