Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जोरावर सिंह चन्देल कहलुरिया के शाहिद समारक पर लगी उनकी प्रतिमा पर पुष्परपण कर उनका बलिदान दिवस मनाया

बिलासपुर,रिपोर्ट
इंटरनेशन यूनाइटेड राजपूत फोर्स द्वारा दिनांक 12 दिसंबर 2022 को धर्मशाला में जोरावर सिंह चन्देल कहलुरिया के शाहिद समारक पर लगी उनकी प्रतिमा पर पुष्परपण कर उनका बलिदान दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया गया। जिसमे इंटरनेशन यूनाइटेड राजपूत फोर्स के मुख्य सचिव भाई जितेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ विशेष रूप पर उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होंने जोरावर सिंह जी की उपलब्धियों के बारे में विस्तार रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 236 वर्ष पूर्व 13 अप्रैल 1786 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले स्थित कहलूर नामक गाँव में जन्मे जोरावर सिंह के व्यक्तित्व तथा कार्य कुशलता से प्रभावित होकर महाराजा गुलाब सिंह ने उन्हें किस्तवाड्‍का गवर्नर नियुक्त कर वजीर की पदवी प्रदान की। वजीर बनने के बाद जनरल जोरावर सिंह ने अपना पूरा ध्यान सेना के प्रशिक्षण पर केन्द्रित किया। उन्होंने अपने जैक स्टेट फोर्सेज का नेतृत्व करते हुए कई महत्वपूर्ण युद्धों में अपनी सेना को विजय दिलाई।
लद्दाख पर आक्रमण- 1834 में जोरावर सिंह ने लद्दाख पर आक्रमण कर दिया। 11000 फुट की ऊँचाई पर भेड़ की खाल पहनकर जबर्दस्त लड़ाई लड़ी। कड़े संघर्ष के बाद जनरल जोरावर सिंह की सेना ने दुश्मन की सेना को मार भगाया। जनरल जोरावर सिंह ने बाल्टिस्तान युद्ध, तिब्बत पर आक्रमण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तिब्बत आक्रमण में विजय अभियान को आगे बढ़ाते हुए जनरल जोरावर सिंह ने 12 दिसंबर 1841 को तोया युद्ध में अभूतपूर्व साहस का परिचय देते हुए रणक्षेत्र में वीरगति प्राप्त की। अदम्य बहादुरी के कारण ही इन्हें भारत का लिटल नेपोलियन भी कहा जाता है।
जनरल जोरावर सिंह के जीवन वृतांत पर चर्चा करते हुए उन्होंने ये भी संदेश दिया के हमे अपने इतिहास को कभी नही भूलना चाहिए और जो योद्धा इतिहास के पन्नो में कहीं खो गए हैं उनके बारे में भी हमें बात करनी चाहिए ताकि देश के लिए बलिदान हुए हर योद्धा को उनके हिस्से का मान सम्मान मिल सके।
इस दौरान जितेंद्र सिंह के परिवार के अलावा अंकुर पठानिया, भगवान राणा, पवन राणा, ओंकार सिंह, हरनाम सिंह राणा, अभय राणा, मंजीत गुलेरिया, अभिषेक ठाकुर, लक्की ठाकुर, अशोक राणा, रिकिता कंवर जी भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments