Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आशा की स्वास्थ खंड भवारना में खंड स्तरीय बैठक आयोजित विभिन्न रोगों की दी जानकारी

भवारना, संसार शर्मा
आशा की स्वास्थ खंड भवारना में खंड स्तरीय बैठक हुई जिसमें उपस्थित आशा को टी वी बीमारी,गैर संचारी रोगों,माता और शिशु की देखभाल ,एनीमिया मुक्त, भारत,PMSMA,विश्व पोलियो दिवस,CBAC ,टीकाकरण,संतुलित आहार बारे विस्तार से जानकारी दी ताकि बह अपने कार्य क्षेत्र में जानकारी बांटे और लोगों को घर द्वार जानकारी मिले। बीएमओ भवारना के साथ साथ स्वास्थ टीम ने बारी बारी से जानकारी दी। 
सीनियर ट्यूबर क्लोसिस लैबोरेटरी सुपरवाइजर श्रीमती सुमन जी ने उपस्थित आशा को टीबी बीमारी के लक्षण, टीबी के सैंपल के बारे, टी बी, आई, डी,niksay miter बारे जानकारी दी ओर सुपर वाइजर श्रीमती किरण कटोच जी ने माता और शिशु की देखभाल,बारे जानकारी देते हुए कहा कि गर्भवती को तीन महीने के अंदर रजिस्टर करवाना  होता है ताकि समय  2 पर सेवाएं दे सके,पूरे गर्वकाल में चार बार चैक करवाना जरूरी है।स्वास्थ्य शिक्षिका दया देवी ने पूर्व बकताओं का आभार प्रकट करते हुए, अपनी बात को आगे बढ़ाया और कहा कि अपनी  ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य न्यूट्रीशन दिवस एवम ग्राम स्तरीय सेनिटेशन एंड न्यूट्रीशन बैठक में लोगों को स्वस्थ आदतें,संतुलित भोजन,टॉवेको से परहेज, नशे से दूर रहने,समय पर भोजन करने, फिटनेस की डोज हर रोज,के बारे जानकारी दे और पूर्व से समझाया और विस्तार पूर्वक  समझाया क्योंकि इलाज से परहेज अच्छा होता है इसके अलावा  विश्व पोलियो दिवस के बारे  मै भी चर्चा हुई। 
जिसमें आशा को बताया गया कि अगर किसी बच्चे को जन्म के समय पोलियो की खुराक नहीं दी गई हो तो 15 दिन के अंदर 0 डोज जरूर देनी चाहिए।बाकी खुराक टीका करण के साथ दी जाती हैं व पोलियो के टीके भी समय सारणी के अनुसार दिए जाते हैं खास तौर पर घुमंतू लोगों के बच्चों का भी खास खयाल रखें। बीएमओ भवारना Dr. नवीन राणा जी ने एनीमिया मुक्त भारत के बारे जानकारी देते हुए कहा कि जो आपके 6 महीने से 10साल तक के बच्चे सक्रीन हुए हैं। जिनका हिमोग्लोबिन 7 ग्राम तक है उनका विशेष ध्यान रखना चाहिए उनकी आयरन की दवाई सुनिश्चित करें जो भी काम फील्ड के दिए जाते हैं  वे ईमानदारी से करें गैर संचारी रोगों के CBAC फार्म जरूर भरें कोई दिक्कत हो तो जरूर बताएं। मीटिंग धन्यवाद ब रिफ्रेसमेंट के साथ समाप्त हुई ।

Post a Comment

0 Comments