Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीड़ होटल एसोसिएशन की बैठक में बीड बिलिंग क्षेत्र को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनाने को लेकर चर्चा

बीड़ (बैजनाथ),रिपोर्ट
बीड़ होटल एसोसिएशन BHASHA की एक महत्वपूर्ण बैठक होटल इलाका होम्स में संपन्न हुई। इस बारे में जानकारी देते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश अबरोल ने बताया कि अन्य विषयों के साथ साथ एसोसिएशन द्वारा किए जा रहे ड्राई एंड वेट वेस्ट कलेक्शन पर भी विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में जानकारी दी गई की गत अक्टूबर माह से हमने जो वेस्ट कलेक्शन का कार्य शुरू किया है उसमें हम काफी हद तक सफल रहे हैं अभी तक हमारी संस्था क्षेत्र के लगभग सभी होटल्स रेस्टोरेंट्स और होमस्टेस के साथ-साथ कुछ लोगों का निजी कचरा भी उठा रही है। लगभग आज तक 30 टन के करीब सूखा और लगभग इतना ही गीला कचरा उठाया जा चुका है। इसमें प्राणा फॉर्म्स के सहयोग से गीले कचरे को जैविक खाद में बदलने का कार्य साथ साथ ही किया जा रहा है। क्षेत्र के लिए यह एक ऐतिहासिक कदम है वरना यह सारी गंदगी क्षेत्र में कहीं ना कहीं जंगलों या नालों में ही फैली होती ।        
एसोसिएशन के गठन से ही हमारा यह मूल मंत्र रहा है कि हम बीड बिलिंग क्षेत्र को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनाने में अपना सहयोग दें जिसके लिए सबसे पहले एसोसिएशन का ध्येय अपने हितों की रक्षा के साथ-साथ क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना है जिसके लिए हम लोग पूरी तरह प्रयासरत हैं।
अब जबकि होटलों से गीला और सूखा कचरा उठना शुरू हो चुका है तो क्षेत्र के जंगलों सहित अन्य जगह पर डायपर इत्यादि दिखना शुरू हुए हैं जोकि कुत्तों व अन्य जानवरों  के द्वारा जगह-जगह पर फैलाए जा रहे हैं, के कारण नई समस्या उत्पन्न हो रही है। एसोसिएशन द्वारा इस विषय में गंभीरता से विचार किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है की हम एक इनसरनेटर मशीन लगा पाए जिससे कि इस समस्या को खत्म किया जा सके लेकिन संस्था के पास अभी तक फाइनेंस की काफी कमी है तो प्रयास किए जाएंगे कि किस सरकारी या गैर सरकारी स्तर पर हमें कहां से सहायता मिल सकती है जिससे कि हम यह मशीन लगा पाए साथ ही जो हमारा कार्य चल रहा है उसे भी बढ़ाने के बारे में विचार किया गया क्योंकि अगर गांव साफ होंगे तभी पूरी बीड बिलिंग घाटी साफ हो पाएगी इसलिए पंचायतों के सहयोग से घर घर से सूखे कूड़े के एकत्रीकरण पर भी विचार किया जा रहा है। साथ ही क्षेत्र की दुकानों से भी सूखे कूड़े को उठाना शुरू करने पर सहमति बनी है जिसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।
एसोसिएशन के सदस्य जल्द ही क्षेत्र के सांसदों एवं प्रतिनिधियों से मिलकर अपनी कुछ समस्याओं को हल करने का प्रयास करेंगे। इस बारे में भी सहमति बनी साथ ही यह भी प्रस्ताव पास किया गया कि सरकार जल्द से जल्द क्षेत्र में बनगोडू वाटरफॉल के रास्ते को विकसित करने पर विचार करें जिससे कि उस क्षेत्र में लोगों को जो रोजगार पर्यटन के माध्यम से मिल रहा है वह सही ढंग से मिल पाए साथ ही गुनेहड पंचायत के वाटरफॉल क्षेत्र के युवाओं को टूरिस्ट गाइड की ट्रेनिंग करवाने की मांग भी पर्यटन विभाग से की गई
इस मौके पर एसोसिएशन के संरक्षक दिनेश पाल उपाध्यक्ष रंजन शर्मा सहित राजवीर राणा ,राकेश पालसरा, बलवंत राजपूत, वीके सोनी ,यीशु कपूर, रंजीत और प्राणा फार्म से रोहित हांडा उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments