Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि विद्यार्थियों के फायदे के लिए भारतीय स्टेट बैंक व कृषि विश्वविद्यालय में समझौता पत्र हस्ताक्षरित

पालमपुर,रिपोर्ट
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने विद्यार्थियों के फायदे के लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ समझौता पत्र हस्ताक्षरित किया है। कुलपति प्रो. एच.के.चौधरी के मुताबिक विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को कृषि में अपना करियर बनाने में सक्षम बनाने के लिए विभिन्न बैंकिंग योजनाओं का मार्गदर्शन और व्याख्या करने के लिए मान्यता कार्यक्रम में एक स्लॉट रखने के लिए बैंक की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही कैरियर बनाने में मददगार हाइड्रोपोनिक, एक्वापोनिक, फार्म मशीनीकरण, संरक्षित खेती, प्रसंस्करण, मत्स्य पालन, मशरूम की खेती आदि में मददगार होगा। 
उन्होंने बताया कि बैंक योग्य विद्यार्थियों के लिए नियमों, निर्देशों व शर्तो के चलते वित्तिय मदद के लिए तैयार है जो कृषि के माध्यम से अपना नया कार्य आरंभ करना चाहते है। कुलपति ने कहा कि हिमाचल, हरियाणा और पंजाब जहां पर युवा वर्ग कृषि शिक्षा व्यापक तौर पर ग्रहण कर रहें है उनके लिए यह समझौता ज्ञापन कृषि के विकास में मील पत्थर साबित होगा।
भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक अनुकूल भटनागर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय और एसबीआई की यह पहल युवाओं को शिक्षा प्राप्त करने के एकदम बाद उनके नए जीवन को आरंभ करने में मददगार होगा। कृषि शिक्षा हासिल करने वाले स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को यह अवसर भी उपलब्ध करवाएगा जिससे वह नौकरी लेने वाले की बजाए नौकरी देने वाले बनेंगें। अगर बैंक आवश्यकता समझेगा तो युवाओं की विश्वविद्यालय प्रोजैक्ट तैयार करने में मदद करेगा।
विश्वविद्यालय की तरफ से इस समझौता पत्र पर कृषि विज्ञान महाविद्यालय के डीन डा.डी.के.वत्स और एसबीआई के उप महाप्रबंधक विपन गुप्ता ने हस्ताक्षर किए। इस दौरान विश्वविद्यालय के संविधिक अधिकारी, बैंक के वरिष्ठ अधिकारी पवन गुप्ता, सतविंद्र सिंह और अंशुमन शर्मा मौजूद रहे। 

Post a Comment

0 Comments