Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सरदार सोभा सिंह भारत वर्ष के एक महान कलाकार और समाज सुधारक: वीरेंद्र सिंह कंवर

कृषिपशु पालन  ग्रामीण विकास मंत्री पहुंचे सोभा सिंहआर्ट गैलरी अंद्रेटा में

पालमपुर,रिपोर्ट

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र सिंह कंवर ने वीरवार को कलाग्राम अंद्रेटा में सरदार सोभा सिंह आर्ट गैलरी का दौरा किया। पालमपुर से करीबन 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अंद्रेटा में कलाकार सोभा सिंह की पेंटिंग और स्टूडियो में उन्होंने गहरी रुचि दिखाई। वीरेंद्र सिंह कंवर ने कलाकार द्वारा कैनवास पर बनाई संत रविदास की अंतिम अधूरी पेंटिंग और संग्रहालय में लगभग 150 तस्वीरों और उनके जीवन यात्रा से जुड़ी अन्य वस्तुओं को भी देखा।


मंत्री ने कहा कि, ” सरदार सोभा सिंह भारत वर्ष के एक महान कलाकार और समाज सुधारक थे। उन्होंने अपनी कला के माध्यम से समाज की भावनाओं को व्यक्त किया जो अब एक समृद्ध खजाना है। उनके परिवार द्वारा विरासत की देखभाल करना एक बड़ी जिम्मेदारी है जिससे सरदार सोभा सिंह को याद किया जाता है। यह आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा। भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं ”। मंत्री ने इस बात की सराहना की कि सोभा सिंह आर्ट गैलरी परिसर में ”कलाकार तपोवनी ” की स्थापना की गई है, जहां दुनिया भर का कोई भी कलाकार अपनी कृतियों को प्रदर्शित कर सकता है। उन्होंने क्षेत्र की लोक कला ”लिखणु” के बारे में जानकारी प्राप्त की।


जिसका प्रशिक्षण कला विशेषज्ञ कमलजीत कौर द्वारा महिलाओं व विद्यार्थियों को निशुल्क दिया जाता है। कलाकार सोभा सिंह की बेटी बीबी गुरचरण कौर ने मंत्री वीरेंद्र सिंह कंवर को शहीद-ए-आजम भगत सिंह की पेंटिंग भेंट की। इस दौरान श्री कंवर के साथ उनके परिजन व पारिवारिक मित्र भी शामिल थे। बीबी गुरचरण कौर के बेटे डॉ. हृदय पॉल सिंह और कृषि, पशुपालन आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

 मंत्री चन्द्र कुमार द्वारा उद्घाटन करना क्यों बना चर्चा का विषय