Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आदि हिमानी चामुण्डा का प्रवेश द्वार कुण्डन से मन्दिर तक का रास्ता जल्द सोलर लाइट से होगा जगमग:प्रवीन

पालमपुर, रिपोर्ट
शीघ्र ही रात के अंधेरे में सोलर लाईटों से जगमगाएगा शिखर पहाड़ी पर स्थित सिद्ध शक्ति पीठ मां आदि हिमानी चामुण्डा का प्रवेश द्वार कुण्डन से मन्दिर तक का रास्ता , यह विचार पालमपुर के पूर्व विधायक एवं चामुण्डा नन्दिकेश्वर धाम के निवर्तमान न्यासी प्रवीन कुमार ने व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने एक प्रस्तावना  मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर को प्रेषित की थी । जिसमें मुख्यमन्त्री महोदय से आग्रह किया गया था कि अगर सरकार जरा सी भी रुचि ले तो शिखर पहाड़ी पर स्थित सिद्ध शक्ति पीठ माता आदि हिमानी चामुण्डा का यह प्राचीन मन्दिर माता वैष्णो देवी की तर्ज पर पालमपुर का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन स्थल  बन सकता है । 
पूर्व विधायक ने मुख्यमंत्री का ध्यान इस ओर भी आकर्षित करते हुए कहा कि बतौर विधायक उन्होंने  तत्कालीन मुख्यमन्त्री प्रोफ़ेसर प्रेम कुमार धुमल के समक्ष भी इस विषय को रखा था तो उन्होंने उस समय इस मंदिर को चामुण्डा नन्दिकेश्वर धाम के साथ जोड़ने की अधिसूचना जारी करवाकर इसके जीर्णोद्धार के साथ साथ इसे रज्जू मार्ग से जोड़ने का भी निर्णय लिया था । 

यहां तक की प्रवेश द्वार कुण्डन से लेकर मन्दिर तक जाने वाले उबड़ खाबड़ रास्ते के निर्माण के लिए उस वक्त बतौर राज्यसभा सांसद पूर्व मुख्यमन्त्री शांता कुमार ने 55 लाख रुपये मंजूर किए थे। जिसमें केबल साढे चार किलोमीटर रास्ता ही बन पाया था । पूर्व विधायक ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा एक दशक होता आया इस मन्दिर के रज्जू मार्ग के शिलान्यास को किये हुए। लेकिन आज दिन तक यह मन्दिर न तो रज्जू मार्ग के साथ जुड़ा और न ही वर्षो से निर्माणाधीन काष्ठ शैली से प्रस्तावित इस मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हुआ। 

पूर्व विधायक ने मुख्यमन्त्री का ध्यान इस ओर भी आकर्षित करते हुए आग्रह किया है कि गर्मियों में इस मन्दिर के दर्शन हेतु रात दिन भारी संख्या में श्रंद्धालु जाते हैं। जिन्हें विधुत व्यवस्था न होने के कारण रात के अंधेरे में मन्दिर तक जाने वाले इस लम्बे रास्ते में यात्रा करते वक्त बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए यहाँ प्रवेश द्वार से मन्दिर तक सोलर लाइटें लगवाई जाएं । पूर्व विधायक ने बताया कि इस तरह उनके अनुरोध पर मुख्यमन्त्री ने प्रस्तावना को आगामी उचित कार्यवाही हेतु उपायुक्त महोदय की सेवा में प्रेषित कर दिया । 
इस तरह उपायुक्त ने इस मामले को विकास में जन सहयोग के तहत खण्ड विकास अधिकारी भवारना को पूरा करने के लिए लिखा है । आगे खण्ड विकास अधिकारी महोदय ने उसी तर्ज पर इसे स्थानीय ग्रांम पंचायत बडसर को प्रेषित कर दिया है।

पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने भी इस प्रस्तावना को सिरे चढाने के लिए स्थानीय प्रधान ग्रांम पंचायत बडसर  सरुप चन्द को अपना अंशदान देते हुए मंदिर के प्रति आस्था रखने वाले सभी भक्तजनों से आग्रह किया है कि जिस तरह उन्होंने अपने घर आँगन में सोलर लाईटें लगाने के लिए पैस दिये उसी तर्ज पर इस पावन एवं पवित्र कार्य के लिए भी अपनी आहुति डाल कर मन्दिर के रास्ते में सोलर लाइट लगाने के लिए 2250 रुपये प्रधान महोदय के पास जमा करवा सकते हैं ।               

Post a Comment

0 Comments