Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महिला दिवस के उपलक्ष्य पर फोकल स्किल सेण्टर पालमपुर,हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन


पालमपुर, रिपोर्ट। 
महिला दिवस के उपलक्ष्य पर फोकल स्किल सेण्टर पालमपुर (हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ) महिला ससक्तिकरण की थीम पर रंगराम कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जिसमे मुख्यातिथि के रूप में नगर की मेयर पूनम बाली का सांस्कृतिक शैली में तिलक लगाकर स्बागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ उनके द्बारा माँ सरस्बती के समक्ष दीपक प्रज्जबलित कर किया गया। माँ सरस्बती की बंदना पर शबनम वर्मा व शालू ने प्रस्तुति देकर उन्हें नमन किया। इसी क्रम में तृतीय बैच के छात्र छात्राओं ने व्यंगात्मक लघु नाटक के माध्यम से सन्देश देने का प्रयास किया कि आज लड़कियों के विवाह के समय उनके परिवार से  दहेज़ मांग रखी जाती  है, उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने देने  के वजाये घर के काम - काज में लगा दिया जाता है। 
इसके विपरीत यदि यही सारी घटनाएं पुरुषों के साथ होने लगे तो उन्हें कैसा लगेगा और अंत में नाट्य दल के छात्रों ने परिसर में उपस्थित सभी पुरुष वर्ग से महिलाओं को एक सामान स्थान देने और उनके विरुद्ध हो रहे अन्याय को रोकने कि  शपथ दिलाई। इसके बाद चतुर्थ बैच कि छात्राओं द्बारा भंगड़े कि प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। इसके अतिरिक्त कभी सनी शर्मा के निर्देशन में प्रस्तुत किये गए गीत  "बिंदड़िया" पर लोक नृत्य कि प्रस्तुति ने हिमाचल की संस्कृति की झलक दिखाई तो कभी अभय पटिआल की निर्देशन में हुए लघु नाटक "सैलरी" ने नारियों में एक सामान वेतन को लेकर जागरूकता फैलाई। कार्यक्रम का संचालन आदित्य भरद्वाज के निर्देशन में अंकित चौहान व अभिषेक कुमार ने किया। उनकी सायरियों ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।  अंत में गिटार पर निखिल ने "मेरी माँ " गीत पर प्रस्तुति देकर सवकी आंखें नम कर दी। 
इस अवसर पर  मुख्यातिथि महापौर  पूनम  वाली ने सवको सम्भोधित करते हुए कहा हमें रोज ही  महिला दिवस मानना चाहिए सिर्फ एक दिन महिलाओं को सम्मान देने से समाज में परिवर्तन नहीं आयेगा इसके साथ ही एक माँ होने के नाते सभी युवा वर्ग से नशे की लत और अन्य बुरी आदतें छोड़ने का आग्रह किया। 
विशिष्ट अतिथि डिप्टी मेयर अनीश नाग ने कहा महिला दिवस महिलाओं को उनके खिलाफ हो रहे अन्यायों से लड़ने और अपनी अलग  पहचान बनाने के लिए प्रेरित किया। फोकल स्किल हिमाचल के राज्य परियोजना समन्वयक अमित तिवारी ने महिलाओं की महत्वता बताते हुए कहा कि जब हमारे घर में लड़की का जन्म होता है तो बोलते हैं कि देवी ने जन्म लिया है।  हमारे घर में जब बहु का प्रवेश होता है तो घर में लक्ष्मी का प्रवेश माना  जाता है। नारी कभी दुर्गा है तो कभी काली। लेकिन लड़के के जन्म पर कोई नहीं बोलता है कि घर में बिष्णु या किसी देवता का जन्म हुआ है। फिर समाज में महिलाओं के साथ भेद - भाव क्यू ? हमें महिलाओं और पुरुषो को एक द्रिष्टि से देखने कि आवश्यकता  है।  समाज की प्रगति महिलाओं की प्रगति के वाद ही संभव है।  कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रशश्ति पत्र देकर  व रंगोली  के लिए सोनाली, रितु और शिवानी को विशेष पुरुष्कार देकर सम्मानित किया गया। 
इस अवसर पर अमित तिवारी, सनी शर्मा , अभय पटिआल, आदित्य भरद्वाज, गुलशन, सुमित डोहरू आदि उपस्थित रहे।.

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध