Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रदेश सरकार सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण व सृजनात्मक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए निरंतर प्रयासरत : विपिन सिंह परमार

◆कहा.......भाईचारे के बंधन को मजबूती प्रदान करने में मददगार होते हैं उत्सव

◆नोरा होली उत्सव के समापन समारोह में की शिरकत

पालमपुर, रिपोर्ट
विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश की संस्कृति, साहित्य तथा भाषाओं के विकास पर राज्य सरकार ने विशेष बल दिया है। प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण व सृजनात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहन के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार शुक्रवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के नोरा में 16 से 18 मार्च तक मनाये जाने वाले होली उत्सव के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
परमार ने कहा कि नोरा के होली
उत्सव ने अपनी पारंपरिक भव्यता के कारण एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने
कहा कि मेले व त्यौहार सामाजिक सौहार्द और भाईचारे को मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि होली भाईचारे की भावना को बढ़ाने में मदद करती है, जहां सभी लोग मतभेद भुलाकर इस उत्सव को मनाते हैं। उन्होंने कहा कि उत्सव पुरानी रीति-रिवाजों और सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देेते हैं। 
उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं जिनका आयोजन पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी इन मूल्यवान विरासतों को संजोए रखना जरूरी है। उन्होंने मेला कमेटी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सदस्यों की कड़ी मेहनत और स्थानीय लोगों के सहयोग से इन मेलों का सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान निकलने वाली झांकियां मेले व उत्सवों की पहचान होती हैं तथा इन्हें देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं।
परमार ने मेला कमेटी को  31 हजार रुपये तथा शोचालय निर्माण के लिए 2.20 लाख रुपये देने की घोषणा की।
परमार ने कहा कि सुलह विस क्षे़त्र को एक आदर्श विस क्षे़त्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित करने के लिए भी सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।  
विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि लोगों के हित को ध्यान रख कर बजट पेश कर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हर वर्ग को राहत दी है। उन्होंने कहा कि सामजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को 70 से कम कर 60 वर्ष किया गया  है और इससे आय की कोई सीमा नहीं होगी।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के अन्तर्गत पंजीकरण क्रिया अब पूरा साल खुली रहेगी तथा कार्ड रिन्यूअल की अवधि एक साल से बढ़ाकर तीन साल कर दी गई है। जोकि एक अप्रैल, 2022 से लागू की जाएगी।

इस अवसर पर मेला कमेटी के प्रधान संदीप धीमान व  नोरा पंचायत के प्रधान विकास
धीमान  ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा मेले में पधारने पर मुख्यातिथि
का आभार जताया।

इस अवसर कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।  इस अवसर पर मुख्यातिथि ने कलाकारों को सम्मानित किया।
इससे पूर्व विपिन सिंह परमार ने  सिद्धपीठ माता पिण्डेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की।

इस अवसर पर  मंडलाध्यक्ष कैप्टन देसराज, बीडीसी चेयरमैन राजेश मेहता,
 तहसीलदार सुरेश कुमार, बीडीओ सिकंदर, बीडीसी लता डोगरा, जोन प्रभारी रमेश परिहार,  मेला कमेटी नोरा के प्रधान संदीप धीमान, नोरा पंचायत के प्रधान विकास धीमान,
उपप्रधान गुरदेव, मेला कमेटी के उपप्रधान अजय शर्मा, महंत हरिहर गिरी, लक्ष्मीकांत, एसडीओ जल शक्ति विभाग नीरज सिंह वैद्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments