Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि पहुंचे नगरी कलुण्ड

पालमपुर , प्रवीण शर्मा
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत नगरी कलूण्ड में  स्थापित की गई प्लास्टिक कचरा प्रबंधन इकाई को देखने के लिए प्रदेश भर की ग्राम पंचायतों से प्रतिनिधि आ रहे हैं । इसी कड़ी में आज शनिवार को हमीरपुर जिले के ब्लॉक बिझड , नादौन , सुजानपुर , भोरंज , बमसन व हमीरपुर ब्लॉक की पंचायतों के 72 तथा कांगड़ा जिले के बैजनाथ व पंचरुखी ब्लॉक के 24 प्रतिनिधियों ने ग्राम पंचायत नगरी कलूण्ड में कचरा प्रबंधन इकाई का दौरा किया ।

इस टीम के साथ स्वच्छ भारत मिशन के प्रदेश समन्वयक संजीव राणा  , जिला समन्वयक  हेमा ठाकुर व ब्लॉक भवारना के कनिष्ठ अभियंता 
 कल्याण जग्गी उपस्थित रहे  । प्रधान नरेंद्र भट्ट ने संजीव राणा , हेमा ठाकुर और कल्याण जग्गी को टोपी व हार पहनाकर उनका स्वागत किया इसमें इनके साथ वार्ड मेंबर रंजू जामवाल  , मनीष चाम्बियाल ,देश राज भट्ट ,सुमना देवी , सचिव संसार चंद चौकीदार विनोद कुमार उपस्थित रहे। प्रधान नरिन्द्र भट्ट ने बताया कि इस यूनिट के लगने से पंचायत प्लास्टिक कचरा मुक्त होगी ओर इस बारे लोगों को  जागरूक भी किया जा रहा है । 
मोडर्न तकनीक से बनी इन मशीनों से प्लास्टिक को साफ , बेल ओर श्रेड किया जाएगा । इस यूनिट को लगाने के लिए उन्हें कई तरह की मुश्किलों से गुजरना पड़ा और इसमें उनके गांव के सभी लोगो ने भरपूर उनका सहयोग भी किया है। यह जिला कांग्रेस की अपने आप मे एकमात्र ऐसी इकाई है जो पंचायत घर के नीचे स्थापित की गई है । उन्होंने कहा कि आये दिन विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों के आने से यहाँ रौनक रहने के साथ साथ इस पंचायत को प्रदेश भर के लोग जानने लगे है । जब यह इकाई पूर्ण रूप से अपना काम करने शुरू कर देगी तो भविष्य में गिले कचरे का बड़ा प्लांट भी स्थापित किया जाएगा जो कि रिहायशी इलाके से दूर एकांत में लगाया जाएगा । इस प्लांट के लगने से जहां गांव में स्वच्छता फैलेगी वहीं लोगो को रोजगार और पंचायत को आय भी अर्जित होगी।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका