Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विकासखंड बंजार जिला कुल्लू के प्रतिनिधि मंडल ने देखा नगरी कलुंड का कूड़ा संयंत्र

◆स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत नगरी क्लूण्ड की एक नई पहल

पालमपुर,प्रवीण शर्मा
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत नगरी क्लूण्ड ने एक नई पहल शुरू की है। जिसमें प्रधान नरिन्द्र भट्ट ने पंचायत को  प्लास्टिक मुक्त पंचायत करने का फैसला लिया है । इस कड़ी में विकासखंड बंजार जिला कुल्लू का एक प्रतिनिधि मंडल जिसमें विभिन्न पंचायतों के प्रधान , सचिव और तकनीकी सहायकों ने नगरी क्लूण्ड पंचायत में स्थित प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट का दौरा किया । प्रधान नरेंद्र भट्ट ने बताया कि इस यूनिट के लिए स्वच्छ भारत मिशन से हमें 16 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। जिसमें लगभग 12 लाख रुपए मशीनों के लिए , 3 लाख भवन के लिए ओर  एक लाख रुपये की राशि अन्य खर्चों के लिए स्वीकृत हुई है । उन्होंने कहा कि इस यूनिट के लगने से पंचायत को भविष्य में प्रतिमाह  लगभग 15 हजार की आमदनी होगी। जिसका उपयोग पंचायत के विकास कार्यों के लिए किया जा सकेगा । 
इस प्रतिनिधिमंडल के साथ आये स्टेट कोऑर्डिनेटर संजीव राणा ने बताया कि इस कार्य को दिखाने का उद्देश्य यह है कि अगर वैज्ञानिक ढंग से कूड़े का निष्पादन किया जाए तो इस प्रकार के संयंत्रों की स्थापना के लिए पंचायत प्रधानों को जमीन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा  एवं यह अपनी तरह का हिमाचल प्रदेश का पहला यूनिट है जो पंचायत के नीचे स्थापित किया गया है और इसके ऊपर पंचायत का अपना कार्यालय है। राणा ने बताया कि लोगों के  मन से इस भ्रम को हटा दिया जाए कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिए अधिक जमीन की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह यहां पर लगभग पांच लाख सिंगल यूज़ प्लास्टिक के लिफाफों का प्रबंधन किया जाएगा जो कि अब तक खुले में फैंके जाते थे।
प्रतिनिधि मंडल के साथ आए जिला कांगड़ा के जिला समन्वयक हेमलता ठाकुर ने बताया कि जिला कांगड़ा में यह पहला प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित किया गया है और यह पूर्व में रही आईमा और खलेट पंचायत की तरह अपने आप में एक मॉडल बनके तैयार होगा । इस प्रतिनिधि मंडल में ग्राम पंचायत सदर कोठी के प्रधान पूर्ण चंद , परस राम प्रधान तांदी ,प्रशांत प्रधान मंगलौर ,तकनीकी सहायक पंचायत दयोडा चंद्र भूषण ,इले राम सचिव पंचायत कोट ,दीवान सिंह प्रधान थाटी बिड ,सीता देवी प्रधान सदर गुस्सा डाउन वर्मा प्रधान पंचायत खड़ागे ,शांता देवी प्रधान मशियाँ पंचायत , गुड्डू राम प्रधान लारजी पंचायत ।
ओर नगरी कलूण्ड पंचायत के सचिव संसार चंद , तकनीक सहायक पवन गुलेरिया , ग्राम रोजगार सेवक परवीन ,  उप प्रधान संजीव कुमार , वार्ड मेम्बर रंजू देवी ,रेखा देवी , सुमना देवी ,देश राज , अजय कुमारी इत्यादि मौजूद रहे ।
फोटो कैप्शन

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका