Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीएसआईआर-आईएचबीटी में विश्‍व हिंदी दिवस का आयोजन

पालमपुर, रिपोर्ट

सीएसआईआर-आईएचबीटी में 10 जनवरी 2022 को विश्‍व हिंदी दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर डा. कृष्ण मोहन पाण्डेय, आचार्य एवं वेद विशेषज्ञ ने ‘हिंदी भाषा-व्‍यापकता एवं महत्‍व’ विषयक अपने संबोधन में राजभाषा हिंदी के राष्ट्रीय, ऐतिहासिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक व्याख्यान दिया। अपने संबोधन में डा. पाण्डेय ने भाषा के उद्भव, क्रमिक विकास, चुनौतियां और संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने विज्ञान को जनभाषा में प्रचारित एवं प्रसारित करने की दिशा में आत्मचिंतन के लिए प्रेरित किया।
संस्थान के निदेशक डा. संजय कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि अपने भावों को जितनी सहजता एवं सरलता से अपनी भाषा में अभिव्‍यक्‍त कर सकते हैं वो अन्‍य भाषा से नहीं कर सकते हैं। उन्‍होंने विज्ञान को जन-जन तक पंहुचाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने अवगत कराया कि संस्थान द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों को उसके उपयोगकर्ता तक पंहुचाने के लिए सरल एवं जन भाषा का उपयोग करते हुए हम आगे बढ़ रहे हैं। 
उल्‍लेखनीय है कि विश्व हिन्दी दिवस का उद्देश्य विश्व में हिंदी  के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना, हिंदी को अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना, हिन्दी के लिए वातावरण निर्मित करना, हिन्दी के प्रति अनुराग पैदा करना है।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका