Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पंचायतों में अलग से स्वायत्त न्याय पंचायत की हो स्थापना-मीना शर्मा

◆एकल नारी संगठन की बैठक में महिलाओं ने बुलंद की आवाज

◆विकास खंड द्रंग की बह पंचायत में हुई संगठन की छमाही बैठक


पधर(मंडी)। कृष्ण भोज
एकल नारी शक्ति संगठन द्रंग ब्लाक की छमाही बैठक ग्राम पंचायत बह में हुई। बैठक की अध्यक्षता संगठन की जिला प्रधान मीना शर्मा ने की। बैठक में पंचायत प्रधान पीर सहाय ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि शरीक हुए। इस दौरान महिलाओं को संगठन के उद्देश्य और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।  जिला प्रधान मीना शर्मा ने कहा कि एकल नारी संगठन निःसहाय महिलाओं की ताकत है।
उन्होंने कहा कि संगठन ने एकल नारियों की समस्याओं और मांगों के संबंध में 11 सूत्री मांग पत्र तैयार किया है। साथ ही एकल नारी की मांगों को समर्थन देने के लिए आम लोगों के बीच में एक हस्ताक्षर अभियान भी छेड़ा है। राजनीतिक दलों के नेताओं और उम्मीदवारों को यह मांग पत्र सौंपा जाएगा।
उन्होंने कहा कि संगठन की मुख्य मांगों में पंचायतों में अलग से स्वायत्त न्याय पंचायत की स्थापना और गृह कर की रसीद पति और पत्नी दोनों के नाम जारी करने की मांग शामिल है। राजस्थान, उत्तराखंड और झारखंड की तर्ज पर राज्य सरकार परित्यक्त महिलाओं को परिभाषित कर उनके लिए नीति बनाने, सभी परित्यक्त महिलाओं को अलग से परिवार समझ कर राशन कार्ड देने, बच्चों के मां-बाप मानसिक और शारीरिक तौर पर विकलांग हैं, उनको भी मदर टैरेसा असहाय संबल योजना से जोड़ने सहित किन्नरों के सामाजिक उत्थान के लिए कानून बनाने की मांग उठाई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में मनरेगा में 200 दिन का रोजगार देने, एकल महिलाओं के लिए राज्य सरकार के बजट में अलग मद बनाने, डिपो में मिलने वाले राशन की मात्रा में बढ़ोतरी और रिफाइंड के स्थान पर सरसों का तेल उपलब्ध करवाने की मांग रखी है। 
उन्होंने ज्यादा से ज्यादा संख्या में संगठन के साथ  जुड़ने का महिलाओं से आह्वान किया।
पंचायत प्रधान पीर सहाय ठाकुर ने महिला सशक्तिकरण के बारे में बल देते हुए एकल महिलाओं की समस्याओं और अधिकारों  को लेकर पुरजोर सहयोग देने का आश्वासन दिया।
इस दौरान संगठन की उप प्रधान किरण, चुहड़ी देवी, निर्मला, गुड्डी, रातकी, रैना, अच्छरी, गुलाबो, संती देवी, कमला और शकुंतला सहित 35 महिलाओं ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments