Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बंगाणा में सहकारी सभाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित


ऊना,रिपोर्ट
ऊना सहकारी विकास संघ सीमित (ऊनकोफैड) के तत्वावधान में विकास खण्ड बगांणा के तहत आज प्राथमिक सहकारी सभाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों को सभा की कार्यप्रणाली से अवगत करवाने हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर में चैकीमन्यार, बड़ूही, पल्लियां, बसलेहड़, रोणखर व अम्बेहड़ा सहकारी सभाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
ऊना कोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सहकारी सभाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों कें लिए प्रशिक्षण अनिवार्य करवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि सभाओं की प्रबंध कमेटियां अपनी जिम्मेदारीयों, कर्तव्यों व प्रबंधकीय व्यवसाय से भलीभांति प्रशिक्षित व जागरूक हो तथा सभाओं का पारदर्शिता से संचालन हो सके।
उन्होंने कहा कि सभा के सचिव द्वारा प्रत्येक लेन देन, क्रय - विक्रय व विभागीय निर्देशों को अपनी बैठकों में समीक्षा उपरांत प्रस्ताव पारित कर उनका अनुमोदन करें। अनियमितताओ पर लगाम लगाने के लिए कार्यप्रणाली को पारदर्शिता से लागू करें। सभा के कर्मचारियों के सेवा नियमों के अनुसार ही कार्य करना सुनिश्चित करें। 
उन्होंने कहा कि सभा के वार्षिक आडिट को साधारण सभा में विस्तारपूर्वक चर्चा करें ताकि सभा के सदस्यों का विश्वास सभा पर बना रहे।
कांगड़ा बैंक के शाखा प्रबंधक सुरजीत सिंह ने कहा कि सभाओं के विस्तार व विकास के लिए बैंक की वित्तीय योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। सभा व बैंक के मध्य की औपचारिकताओं का सही ढ़ग से निष्पादन करें।। सभा में खातों की पारदर्शिता से सभा के खातेदारों का विश्वास अजिर्त करें के लिए उनके खातों का निरीक्षण करवाकर विश्वास पैदा करें।
इस अवसर पर ऊनकोफैड के सचिव अंकित, बाली व सहायक जगमोहन शारदा, प्रकाश शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका