Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांग्रेस उपाध्यक्ष रवि ठाकुर ने ट्राइबल मंत्री पर जनजातियों के हितों की रक्षा में विफल रहने का जड़ा आरोप

◆हेली स्की पर्यटन के मैप से लाहुल स्पीति पांगी भरमौर ओर किन्नौर गायब

◆ट्राइवल बजट से खरीदे हेलीकॉप्टर में ट्राइवलस को ही जगह  नहीं

◆हेली टैक्सी सेवा के शेड्यूल से लाहुल स्पीति पांगी भरमौर,किन्नौर के पर्यटन कारोबारी मायुस

किन्नौर, रिपोर्ट
प्रदेश में विंटर टूरिज्म के लिए संजीवनी का काम करने वाली हेली टैक्सी सेवा का भले प्रदेश सरकार ने शेड्यूल जारी कर दिया हो, लेकिन इस शेड्यूल में जनजातीय जिला लाहौल स्पीति किन्नौर के साथ-साथ पांगी भरमौर की भी अनदेखी की गई है। जनजातीय क्षेत्रों के पर्यटन कारोबारियों को जहां यह उम्मीद थी कि प्रदेश में शुरू होने वाली हेली टैक्सी सेवा में जनजातिय क्षेत्रों के पर्यटक स्थलों को भी शामिल किया जाएगा, लेकिन ऐसा हो न सका,  लिहाजा उनकी उम्मीदें हेली टैक्सी सेवा के शेड्यूल जारी होते ही चकनाचूर हो गई है। लाहौल स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए कहा है कि जनजाति क्षेत्र के पर्यटन कारोबारियों का क्या कसूर है कि , उन्हें विंटर सीजन के कारोबार से सरकार द्वारा दूर रखा गया है। 
उन्होंने कहा है कि उन्हें इस बात की हैरानी होती है कि लाहौल स्पीति से सरकार में कैबिनेट मंत्री होने के बावजूद जनजाति क्षेत्र की आवाज को नहीं उठाया जा रहा है । यही नहीं इनके पास विशेष तौर पर जनजातीय विकास मंत्री का कार्यभार भी है लिहाजा हेली टैक्सी सेवा को लेकर फिर भी लाहौल स्पीति किन्नौर सहित पांगी भरमौर की अनदेखी करना उनकी समझ से परे है। रवि ठाकुर ने कहा है कि वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जिस तरह से विंटर टूरिज्म को लेकर सरकार बड़े-बड़े दावे कर रही है वहीं अगर बात लाहौल स्पीति की करें तो यहां के सैकड़ों ऐसे युवा है जिन्होंने पर्यटन कारोबार को ही आगे बढ़ाते हुए अपने सुनहरे भविष्य की शुरुआत की है। 
उन्होंने कहा कि ऐसे में इन पर्यटन कारोबारियों ने जहां विंटर सीजन को लेकर यह उम्मीद थी कि सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली हेलिटैक्सी सेवा के माध्यम से पर्यटक आसानी से जनजातीय क्षेत्र के उन पर्यटक स्थलों तक पहुंच सकेंगे जिन पर्यटक स्थलों में बर्फबारी के बाद पहुंचना सड़क के माध्यम से मुश्किल है यही नहीं स्थानीय लोगों को भी हेलिटैक्सी की उचित सुविधा मिल सकती थी। उन्होंने आरोप लगाया कि अगर स्थानीय विधायक एवं सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ रामलाल मारकंडे काश प्रमुखता से अपनी बात जयराम सरकार को समझा पाते। रवि ठाकुर ने कहा है कि जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की प्रदेश की जयराम सरकार ने शुरू से ही अनदेखी की है । ऐसे में अब जहां हेलिटैक्सी को लेकर नया झटका जनजातीय क्षेत्र के पर्यटन कारोबारियों को प्रदेश सरकार द्वारा दिया गया है , वही वे सरकार से मांग करते हैं कि हेली टैक्सी सेवा के शेड्यूल में लाहौल स्पीति किन्नौर सहित पांगी भरमौर को भी जगह दी जाए, ताकि यहां के स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटन कारोबारियों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा है कि ट्राइबल बजट के माध्यम से ही जहां हेलीकॉप्टर सेवा प्रदेश में उपलब्ध करवाई जाती है । ऐसे में यह बड़ी हैरानी वाली बात है कि जनजाति क्षेत्र के लोगों को ही इस सेवा से वंचित रखा जा रहा है। हेली स्की पर्यटन के मानचित्र में जनजातीय क्षेत्रों को प्राथमिकता से शामिल किया जाए। उन्होंने कहा है कि इससे पहले भी जितनी भी लाहौल स्पीति के लिए हवाई उड़ाने करवाई जाती थी उनका सारा खर्चा ट्राईबल सब प्लान से किया जाता था। ऐसे में हेली टैक्सी सेवा की सुविधा जनजाति क्षेत्र के लोगों को मिलनी चाहिए।

Post a Comment

0 Comments