Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पालमपुर स्थित होल्टा के आर्मी कैम्प (सैन्य छावनी) में प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन की मिसाल पेश की है, ब्रिगेडियर ऎ . के . सिंह ने ...प्रवीण

पालमपुर,रिपोर्ट
एक तरफ भारतीय सेना के एक आला दर्जे के सैन्य अधिकारी जिसके की राज पाठ व ठाट में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है । बावजूद इसके अपनी सच्ची लग्न व समर्पण से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट "स्वच्छ भारत मिशन" को धरातल पर उतार कर कैसे एक अनूठी मिसाल कायम की है , दूसरी तरफ चाहे कोई राज नेता हो या अधिकारी प्रायः मोके की ताक के अनुसार हाथ में झाड़ू पकड़ कर इस अभियान की समय समय पर रस्म निभाने व फोटो खिचाने का कोई अवसर नहीं छोडते । यह प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समाज सेवा में समर्पित इंसाफ संस्था के अध्यक्ष एवं पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने कहा कि अक्सर जहां जहां कूड़ा कचरा संयंत्र लगे हैं वहां स्थानीय जनता का अलग 2 किस्म का विरोध है । कोई कहता है  कि यहाँ कूड़ा कचरा जलाया जाता है कोई कहता है कि यहां बदबू से माथा फटा जाता है और कोई कहता है कि यहां पर वातावरण प्रदूषित हो रहा है । परन्तु यहाँ जिस वैज्ञानिक ढंग से कुडे कचरे यहाँ तक कि पेडों से गिरने वाले पत्तों का निष्पादन किया जा रहा है काबले तारीफ़ है । 
आर्मी कैम्पस के बीच लगाये गये इस संयंत्र के इर्द गिर्द न तो किसी प्रकार की कोई बदबू ओर न ही किसी प्रकार का कोई वातावरण प्रदूषित हो रहा है। इस तरह पालमपुर नगर निगम के दायरे में जगह जगह  कुडे कचरे के ढेर व बूचडखानों द्वारा फैलाई जा रही गन्दगी के दृष्टिगत इन्साफ संस्था के प्रतिनिधियों ने पालमपुर स्थित होल्टा आर्मी कैम्पस में उस कूड़ा कचरा संयंत्र का निरिक्षण किया  जिसकी कि सर्वत्र प्रशंसा व्याप्त है। यहाँ किस तरह वैज्ञानिक ढंग से कूड़े कचरे का निष्पादन करके  खाद बनाई जा रही है । प्लास्टिक को अलग करके किस तरह उसका सदुपयोग किया जा रहा है जव कि शेष बचे कूड़े का भी किस तरह आधुनिक ढंग एवं मशीनरी के माध्यम से निष्पादन किया कर इसके अवशेष का भी खेती में प्रयोग किया हो रहा है यह अनूठी पहल है ।

 इस तरह इस मिशन को मूर्त रूप देने वाले ब्रिगेडियर ऎ के सिंह ने बताया कि इससे पहले भी उन्होंने ही इसी तरह का पहला युनिट अमृतसर स्थित आर्मी कैम्प में लगाया है । उन्होंने भ्रष्टाचार को लगाम लगाने के लिए एक बात बडे मजे की कही कि इस संयत्र की मशीनरी की जो खरीदो फरोखत उन्होंने की है यहाँ बिचौलियों को बीच में ना डाल कर सीधे मैन्युफैक्चरर से मशीनरी को खरीद कर लाखों रुपये बचाये हैं।

 पूर्व विधायक ने उन अधिकारियों से आग्रह किया है जो स्वच्छ भारत मिशन को धरातल पर लागू करने के लिए लम्बे समय से कड़ी मेहनत कर रहे हैं ऐसे में वे सभी ब्रिगेडियर ऎ के सिंह से प्रेरणा लेकर प्रधानमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को सफल बनायें । पूर्व विधायक ने ख़ासकर  नगर निगम आयुक्त ,वी डी ओ , एस डी एम ,पी ओ डी आर डी ए , प्रभारी प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड , जिला पंचायत अधिकारी व उपायुक्त महोदय से अपील की है कि इस संयंत्र का निरिक्षण करके इस माडल को अपना कर प्रधानमंत्री के कलीन इण्डिया मिशन को पूरा करें ।            

Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में