Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

उपमंडल रे के अंतर्गत विजली व्यवस्था राम भरोसे ,बिजली विभाग से लोग तंग


बड़ूखर(अश्वनी चौधरी)
विधान सभा फतेहपुर व इंदौरा के सीमांत क्षेत्र स्थाना से लेकर रे, टटवाली, डूहग, रियाली, नंगल, बहादपुर,  बडूखर,  भोग्रवां,  राजगीर, लंबी पट्टियां, पलाखी आदि लगभग 25 गांव की विद्युत व्यवस्था उपमंडल विद्युत रे के अंतर्गत आजकल मानो राम भरोसे चल रही है, इसका असर किसानों, स्कूल छात्रों व व्यापारी वर्ग को खासा उठाना पड़ रहा है।
 पिछले लगभग डेढ़ हफ्ते से बिजली की आंख मिचौली इस कदर बनी हुई है कि ना तो रात को चैन है और ना दिन में।

बिजली आपूर्ति दिन में दर्जनों बार प्रभावित हो रही है, कई बार तो पूरी रात भर बिजली न होने के कारण लोगों को घरों से बाहर निकलकर सड़क पर टहलते हुए देखा जा सकता है। दुकानदारों के रोजगार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। कई दुकानदारों का कहना है कि बिना बिजली के उनकी खाद्य वस्तुएं खराब हो जा रही हैं।

दुकानदार जैसे ही सुबह अपनी दुकानें खोलते हैं बिजली की आंख मिचौली अपने रंग दिखाना शुरू कर देती है। एक आध दिन छोड़ दिया जाए तो हर रोज लगभग 15 से 20 कट लगाए जा रहे हैं जिससे आम जनमानस के साथ-साथ किसान, व्यापारी व घर पर गृहणियां परेशान दिखाई दे रही हैं।

विद्युत विभाग की अव्यवस्था के कारणवश लोगों के घरों पर लगे हुए महंगे विद्युत उपकरण तक जल चुके हैं।

विभाग हर बार यह आश्वासन देकर लोगों को शांत कराने में सफल हो जाता है की विद्युत व्यवस्था ठीक हो जाएगी लेकिन विभागीय सूत्रों की माने तो बडूखर 33 केवी सब स्टेशन जोकि लगभग 25 साल पहले अस्तित्व में आया और आज भी जोड़ तोड़ कर पुराने उपकरणों के साथ ही इसे जैसे तैसे चलाया जा रहा है।


क्षेत्र की जनता विभाग की कार्यप्रणाली से इस कदर ना खुश है कि लोगों का गुस्सा कभी भी फूट सकता है।

लोगों की मानें तो उनका कहना है कि विभाग अब भी अगर नहीं चेता तो हालात भयानक हो सकते हैं। व्यवस्था को सुधारने के लिए अगर कुछ खंभे विभाग के पास आते भी हैं तो वह कहां जाते हैं कुछ पता नहीं और डंडों के सहारे टिकी विद्युत व्यवस्था अब भी इस क्षेत्र में आम बात है।


इस संबंध में विद्युत उपमंडल रे के सहायक अभियंता शाहदीन भट्टी ने बताया धीरे धीरे इस व्यवस्था को सुधारा जा रहा है और बहुत जल्द ही विद्युत व्यवस्था पूर्ण रूप से ठीक कर दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments