Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर प्रशासन प्रतिमाओं के रखरखाव में कार्य नहीं कर सकता तो इंसाफ संस्था करेगी कार्य :प्रवीन

पालमपुर,रिपोर्ट
मातृ भूमि की रक्षा करते करते देश के प्रति सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों की कुर्बानी क्या उनके शहीदी दिवस पर केवल उनकी प्रतिमाओं के आगे पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण कर बोट की राजनीति तक ही सिमित है । यह प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए  समाज सेवा में समर्पित इन्साफ संस्था के अध्यक्ष एवं पालमपुर के पूर्व विधायक विधायक प्रवीन कुमार ने कहा कि आखिर पालमपुर शहर के बीच स्थापित देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा की दुर्गति को देखकर पूर्व मुख्यमन्त्री शान्ता कुमार  को बेहद आहत होकर इसके जीर्णोद्धार के लिए अपने खाते से पालमपुर प्रशासन को एक लाख रुपये देने पडे ओर यह भी कहा कि इस प्रतिमा के संबारने में अगर यह राशि कम पड जाए तो वह और भी देंगे । 
पूर्व विधायक ने उन जनप्रतिनिधियों को भी आड़े हाथों लिया जो देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम पर सत्ता तो प्राप्त करते रहे परंतु पालमपुर में उनकी प्रतिमा को संवारने  की ओर उनका ध्यान नहीं गया । उन्होंने तर्क के साथ कहा कि पालमपुर के विकास में एक एक ईंट शांता कुमार के प्रयासों से लगी है इसे नकारने वाले राजनीतिज्ञ अब क्यों चुप्पी साधे हुए हैं । 

पूर्व विधायक ने कहा कि इसी तरह प्राप्त जानकारी के मुताबिक पालमपुर शहर में ही पी डबल्यू रैस्ट हाऊस के साथ स्थापित पालमपुर के महान सपूत अमर शहीद परम वीर वक्र विजेता कैप्टन बिक्रम बत्रा की प्रतिमा की जर्जर हालत को देखकर उनके परम माता पिता ने भारी अक्रोश ही व्यक्त नहीं किया था बल्कि उनहोंने भी इस प्रतिमा के जीर्णोद्धार के लिए पालमपुर प्रशासन के पास एक लाख रुपये जमा करवाये । इसके अतिरिक्त पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत चचियां पंचायत के महान सपूत संजय शर्मा छत्तीसगढ़ स्थित सुकमा में एक नक्सल वादी हमले में शहीद हो गये थे उनक पूरे का पूरा गाँव व परिजन चचियां स्थित लाहला चोक पर शहीद संजय कुमार की प्रतिमा स्थापित करने की लम्बे समय से मांग करते चले आ रहे हैं । 
अन्ततोगत्व प्रतिमा स्थापित करने के लिए शहीद संजय शर्मा के परिजनों को भी एक लाख रुपये पालमपुर प्रशासन को देने पडे । इस तरह शहीदों की कुर्बानी का आकलन एक लाख रुपये से करने पर  इन्साफ संस्था ने कडा एतराज जताते हुए कहा है कि इन शहीदों के बलिदान की कीमत कोई नहीं चुका सकता ऎसे में मातृ भूमि की रक्षा करते करते अपने प्राणों को न्योछाबर करने वाले इन बीर सपूतों के घर वालों से प्रतिमाओं के जीर्णोद्धार या स्थापित करने के लिए धन लेना पालमपुर प्रशासन का बहुत ही निन्दनीय एवं शर्मशार करने वाला कृत्य है। इन्साफ संस्था के अध्यक्ष ने प्रशासन से मांग की है कि इन प्रतिमाओं के जीर्णोद्धार एवं स्थापना के लिए जो शहीद परिवारों से पैसा इकट्ठा किया है उसे अविलम्ब वापिस किया जाए । 
पूर्व विधायक ने कहा कि वाक्य प्रशासन इतना कंगाल है तो इन्साफ संस्था इन प्रतिमाओं के संबारने , जीर्णोद्धार व स्थापना के लिए धन संग्रह का बीडा उठाएगी । उनहोंने कहा कि पालमपुर की जनता इन शहीदों के बलिदान एवं कुर्बानी की कीमत जानती है।

Post a Comment

0 Comments