Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पधर में आंगनबाड़ी वर्कर्स का धरना,हरियाणा की तर्ज पर आंगनबाड़ी वर्कर हेल्पर को सरकारी कर्मचारी घोषित करे सरकार-रविकांत

अखिल भारतीय आंगनबाड़ी फेडरेशन के आह्वान पर पधर में किया धरना प्रदर्शन

पधर(मंडी),कृष्ण भोज 
अखिल भारतीय आंगनबाड़ी फेडरेशन के आह्वान पर द्रंग ब्लाक की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने पधर बाजार में रैली निकाल केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया। जिसकी अगुवाई सीटू के जिला उपाध्यक्ष रविकांत ने की। इस दौरान एसडीएम पधर संजीत सिंह के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी सौंपा। धरना प्रदर्शन में 350 से अधिक कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने शिरकत की। 
सीटू के जिला उपाध्यक्ष रवि कांत ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें बार-बार अनदेखा कर रही है। उन्होंने कहा कि 1975 से आईसीडीएस में काम करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका अपनी मांगों को लेकर लगातार आंदोलन कर रही है। लेकिन प्रदेश सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है। जिसका खामियाजा 2022 में आने वाले विधानसभा चुनावों में सरकार को भुगतना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि केंद्र में 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार के सत्ता में आते ही आईसीडीएस के बजट में लगातार कटौती की जा रही है। वहीं प्रदेश की जय राम  सरकार भी आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राइवेट कंपनियों के हवाले करने की कोशिश कर रही है। जिसका यूनियन कड़े शब्दों में विरोध करती है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर को हरियाणा सरकार की तर्ज पर वेतनमान दिया जाए और सरकारी कर्मचारी घोषित करे।
 रविकांत ने कहा कि 2013 में जो श्रम सम्मेलन दिल्ली में आयोजित श्रम सम्मेलन की सिफारिशों के अनुसार सभी स्किम वर्कर को नियमित किया जाना था। लेकिन इतने वर्षों के बाद बाद भी पक्का नहीं किया गया। 
उन्होंने मांग उठाई कि केंद्र सरकार सभी स्कीम वर्कर को सरकारी कर्मचारी घोषित करे। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं को तीन हजार रुपए मासिक पेंशन और ग्रेच्युटी भी प्रदान की जाए। मेडिकल सुविधा और छुट्टियां भी प्रदान की जाए। उन्होंने कहा जब तक प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की प्री प्राइमरी स्कूलों में भर्ती नहीं करती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा। भर्ती में आयु सीमा में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को छूट प्रदान करने की मांग उठाई।
आंगनबाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन द्रंग ब्लाक उपाध्यक्षा नागो देवी, स्नेह लता और सकीना ने भी अपने विचार रखे।


Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध