Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महिला ग्राम सभा आयोजित, बढ़ते नशे को लेकर जताई चिंता

ग्वाली की महिलाएं बोली, समाज का माहौल खराब कर रहा शराब

पधर(मंडी),कृष्ण भोज
विकास खंड द्रंग की सभी पंचायतों में रविवार को महिला ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान महिलाओं ने ग्राम सभा मे क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। साथ ही पोषण माह के तहत स्वयं सहायता समूह और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घरेलू उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिन पंचायतों में पुरुष प्रधान उप प्रधान हैं। वहां महिला वार्ड सदस्य द्वारा  ग्राम सभा की अध्यक्षता की गई।
ग्राम पंचायत ग्वाली में आयोजित महिला ग्राम सभा की बैठक वार्ड सदस्य सरला देवी ने की। 
इस दौरान महिलाओं के साथ स्वयं सहायता समूह और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घरेलू पोषक उत्पादों की शानदार प्रदर्शनी लगाई गई। सभा मे महिलाओं ने नशे की बढ़ते कारोबार पर चिंता जताई। महिलाओं ने कहा कि शराब की वजह से आज घर घर मे कलह की स्थिति पैदा हो रही है। सामाजिक माहौल खराब हो रहा है। शराब ठेकों में ही नही अपितु दुकानों में आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिस वजह से महिलाओं को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस प्रशासन को नशे के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए। महिलाओं ने कहा कि शराब के साथ साथ आज कई प्रकार के सिंथेटिक ड्रग्स ग्रामीण इलाकों तक पहुंच गए हैं। जो युवा पीढ़ी को गर्त की ओर धकेल रहा है। समय रहते ऐसे नशीले पदार्थ बेचने वाले कारोबारियों को नही पकड़ा गया तो। ग्रामीण इलाकों में भी असुरक्षा का माहौल तैयार होगा। महिलाओं ने नशे को लेकर प्रमुखता से प्रहार किया। इसके साथ ही महिला व बाल विकास से संबंधित मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। पोषण माह के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। बेटी है अनमोल थीम पर आधारित समूह गान का भी आयोजन हुआ। विभिन्न प्रकार की मौसमी फल सब्जियों की प्रदर्शनी भी सजाई गई। वहीं ग्वाली बाजार में पोषण जागरूकता रैली भी निकाली गई। 
पंचायत प्रधान सुनील डोगरा और उप प्रधान जीवन ठाकुर ने महिलाओं को जागरूकता का पाठ पढ़ाया। 
उरला पंचायत में आयोजित महिला ग्राम सभा की अध्यक्षता पंचायत प्रधान ममता मित्तल ने की। सभा मे विभिन्न महिला मंडल, स्वयं सहायता समूह और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने उपस्थिति दर्ज करवाई। इस दौरान महिलाओं द्वारा विभिन्न समस्याओं बारे अवगत करवाया गया। वहीं छत्राओं को उच्च शिक्षा मुहैया करवाने पर बल दिया गया। प्रधान ममता ने कहा कि लड़कों की अपेक्षा लड़कियां आज हर क्षेत्र में आगे आई हैं। पढ़ाई, खेलकूद के साथ साथ लड़कियों ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। 


Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका