Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भूकम्प आने के दौरान कैसे निपटा जाए, इसका किया पूर्वाभ्यास

मंडी, कृष्ण भोज
उपमण्डल मुख्यालय पधर में बुधवार सुबह मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इसमें भूकम्प आने के दौरान कैसे निपटा जाए, इसका पूर्वाभ्यास किया गया। इस दौरान पधर स्कूल के भवन को भूकम्प का केंद्र दर्शाया गया। सूचना मिलते ही बचाव दल की टीम पहुंची। टीम ने अपना कार्य शुरू किया। अभ्यास में आपदा के समय 8 लोगों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। सुबह 11 बजे सायरन की आवाज से क्षेत्र मे अफरा तफरी का माहौल बन गया। अग्निशमन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग सहित सभी विभागों को सूचित किया गया कि सरकारी स्कूल के भवन को भूकम्प से काफी नुक्शान हुआ है और आधा दर्जन के करीब लोग फंस गए हैं। 

आपदा प्रबंधन की टीम ने घटनास्थल से गंभीर रूप से घायल लोगों को बाहर निकाला गया। इस दौरान मौके पर डॉ अमरीक के नेतृत्व में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घटनास्थल पर लगाये गए अस्थाई शिविर में घायलों का प्राथमिक उपचार कर गंभीर रूप से घायल 3 व्यक्तियों को नेरचौक रेफर किया गया। मॉक ड्रिल के पूर्वाभ्यास के लिए प्रशासन के निर्देश पर अग्निशमन विभाग, पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी, एन सी सी केडेट्स आदि विभागोन के कर्मी स्कूल परिसर में एकत्रित हुये। 
वहां उन्हें आपदा के समय सौपें जाने वाले दायित्वों के निर्वहनव बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। नायब तहसीलदार पधर ने बताया कि आपदा प्रबंधन की तैयारियों का जायजा लेने तथा आपदा के बचाव के विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए यह मॉक ड्रिल की गई। सभी विभागों ने इसमें हिस्सा लिया और बचाव व राहत कार्य का पूर्वाभ्यास किया। 
मॉक ड्रिल का आयोजन सफल रहा। इस मौके पर प्रशासन की और से नायब तहसीलदार पधर हुक्म चन्द, डॉ अमरीक, ए एस आई राजकुमार , दमकल चौकी प्रभारी हेम सिंह सहित अन्य विभागों के लोग भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध