Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत चौंतड़ा ब्लॉक में 2122 महिलाएं लाभान्वित

योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को मिलते हैं 5 हजार रूपये

जोगिन्दर नगर, जतिन लटावा

पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को आर्थिकी के कारण दिक्कतों का सामना न करना पड़े इस दृष्टिकोण से गर्भवती महिलाओं की आर्थिक मदद करने को सरकार ने प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला को पहले बच्चे के जन्म पर विभिन्न चरणों में औसतन 5 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं। जिसमें एक हजार रूपये की पहली किस्त गर्भवती महिला के स्वास्थ्य या आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत होने, दूसरी किस्त दो हजार रूपये पहला प्रसव पूर्व चेकअप करवाने पर तथा तीसरी किस्त दो हजार रूपये बच्चे के पहले चरण के टीकाकरण व जन्म पंजीकरण करवाने पर दी जाती है। इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है।
इसी योजना के अंतर्गत जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के चौंतड़ा ब्लॉक में अब तक 2122 पात्र महिलाओं को लाभान्वित कर 89.52 लाख रूपये की राशि आवंटित की जा चुकी है। इस बारे बाल विकास परियोजना अधिकारी बी. आर. वर्मा से बातचीत की तो उन्होने बताया कि प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के तहत चौंतड़ा विकास खंड में अब तक 2122 पात्र गर्भवती व धात्री माताओं को लाभान्वित किया जा चुका है। उन्होने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 143 पात्र महिलाओं को लाभान्वित कर 5.89 लाख रूपये की आर्थिक मदद सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जा चुकी है। इसी तरह जहां वित्तीय वर्ष 2020-21 में 512 पात्र महिलाओं को लाभान्वित कर 23.85 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी गई है तो वहीं वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान कुल 540 पात्र महिलाओं को लाभान्वित कर लगभग 28.23 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी है। इसी तरह वित्तीय वर्ष 2018-19 में 430 महिलाओं को लाभान्वित कर 26.91 लाख रूपये जबकि वर्ष 17-18 में 497 महिलाओं को 4.64 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है। उन्होने बताया कि यह योजना एक जनवरी, 2017 से शुरू हुई है तथा एक जनवरी 2016 से पात्र महिला लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया गया है।
योजना को क्या है पात्रता की शर्तें इस योजना का प्रमुख उद्देश्य गर्भवती व धात्री माताओं में स्वस्थ रहने के आचरण में सुधार लाना व मजदूरी की क्षति का नकद प्रोत्साहन राशि के रूप में आंशिक क्षतिपूर्ति प्रदान करना है। सरकारी क्षेत्र में रोजगार पाने वाली गर्भवती व धात्री माताओं को छोडक़र अन्य सभी महिलाओं को पहले बच्चे के जन्म पर 5 हजार रूपये का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है। जिसका भुगतान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में किया जाता है।

कैसे करें आवेदन

योजना का लाभ प्राप्त करने को पात्र महिलाएं अपने आंगनबाडी कार्यकर्ता से संपर्क कर सकती हैं। गर्भधारण का पंजीकरण करवाने पर पात्र लाभार्थी को पहली किस्त के तौर पर एक हजार रूपये मिलेंगे इसके लिए उन्हे निर्धारित प्रपत्र एक-क को भरा जाएगा। प्रथम प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच करवाने पर लाभार्थी को प्रपत्र एक-ख भरने पर दो हजार रूपये प्राप्त होंगे तथा बच्चे के जन्म पंजीकरण करवाने एवं प्रथम टीकाकरण चक्र पूर्ण होने पर अगली किस्त के लिए प्रपत्र एक-ग भरने पर दो हजार रूपये मिलेंगे।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या आंगनबाडी पर्यवेक्षक या बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

 लगेज पॉलिसी में किस तरह का हुआ संशोधन