Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल में हो रहे भूस्खलन को लेकर क्या कहते हैं एडिशनल एडवोकेट जरनल हिमांशू मिश्रा

पालमपुर, रिपोर्ट

कुछ दिन पहले मैंने सिरमौर के काली ढांक बड़वास और मंडी के सतिधार कोटरूपी में   पहाड़ खिसकने का जिक्र किया था । अभी हमारे मानसपटल पर शाहपुर विधानसभा क्षेत्र या रैत विकासखण्ड के रुलेहड़ बोह में हुई त्रासदी गाहे बिगाहे कभी भी झकझोर देती है । बरसात जाने के बाद रात गयी बात गयी की तरह हम सब भूल जाते हैं । 


2011 में हमारे संस्था ने रुलेहड़ और बोह क्षेत्र के साथ पूरे धार कंडी इलाके के सामाजिक , आर्थिक , भूगौलिक और भूगर्भीय सर्वेक्षण कर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बना कर सरकार को दी थी । जिस में बावडियों ,झरनों , झरुड़ओं के संरक्षण और  संवर्धन के उपाय आगामी पांच वर्ष के लिए सुझाये थे । 2012 से 2017 स्पष्ट लिख कर दिया था कि कहां किस क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाए , नालों में बादल फटने से आने वाली आकस्मिक बाढ़ से बचने के लिए किस प्रकार और कहां कहां वानस्पतिक अभियांत्रिकी और सिविल अभियांत्रिकी के काम करने है , IWMP परियोजना के तत्वाधान में कुछ धन भी उपलब्ध करवाया गया था और विभागों को विभन्न योजनाओं के माध्यम से कार्य निष्पादन के लिये आग्रह भी किये थे । 


 लेकिन वो काम जो 2017 तक पूरे होने थे बिल्कुल भी न होने पाए । 2018 -19 में जल संग्रहण टैंक उस योजना के तहत वैज्ञानिक ढंग से बने और अभी आयी भीषण आपदा में वही टैंक सुरक्षित रहा । इस पोस्ट में  चित्रों के माध्यम से आप देखें कि 2011 में क्या क्या सुझाया गया था । 



आज एक ओर जानकारी सुबह मिली जो चिंतित करने वाली है , पालमपुर क्षेत्र में बन्दला से भवारना और बनूरी से गोपालपुर क्षेत्र के 9 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पिछले वर्ष 314करोड़ लीटर भूजल बह गया , हमे लगता है कि न्यूगल में सारे वर्ष पानी वर्षा या बर्फ पिघलने से आता है , लेकिन आप को बता दूं कि इसमें 90 प्रतिशत पानी भूजल है , जिसके कारण न्यूगल गर्मियों में भी कल कल बहती है । हमने सोशल मीडिया में न्यूगल की गर्मियों में बहुत कम पानी की तस्वीरें देखी थी , उसका कारण आबादी वाले इलाकों में भूजल का अत्यधिक दोहन है । 314 करोड़ लीटर वर्ष में यानी दिन का 1 करोड़ लीटर , यह आंकड़ा प्राकृतिक स्त्रोतों से नही है ,यह आंकड़ा नलकूपों ,हैंडपम्पों से निकाले जा रहे पानी का है  । भूजल ऐसे ही जबरदस्ती निकलते रहे तो खड्डे नाले सुख जाएंगे , जमीन बंजर होती जायगी और पहाड़ की पकड़ ढीली हो कर भूस्खलन की घटनाएं बढ़ती जाएंगी । 


पालमपुर में डोहरु मुहल्ले के झरुडूं में पानी कम हो रहा है , वो दिन दूर नही जब नाला मंदिर के चश्मे को बचाने के लिये संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़े । 


लगभग 5 ,6 साल पहले सुलह के पास नलकूप की खुदाई करते करते साथ मे चल रहा नाले का  पानी देखते देखते सुख गया था । 



प्रकृतिक आपदाओं से बचने के लिए वैज्ञानिक पद्दति से वृक्षारोपण , भूजल संरक्षण और वानस्पतिक अभियंत्रकी की तकनीक को बड़े पैमाने पर अपनाने की जरूरत है । समय रहते भूजल के दोहन को बढ़ावा देना बंद करना होगा , भूजल के प्राकृतिक भूमि के अंदर बने रास्तों के साथ छेड़छाड़ तुरन्त रोकनी होगी । याद रखे समय पर कदम न उठाएं तो आपदाएं बढ़ेंगी , निचले इलाकों के लोगों को पीने के पानी की बड़ी भयंकर कमी होगी । 


आपदाओं से सबक ले कर पूरे प्रदेश में मिशनरी मोड में प्रयास शुरू करने होंगे ताकि हिमाचल और हिमालय को मानव सभ्यता के लिए सुरक्षित रख सके ।


अगली कड़ी में हमे अपने स्तर पर , समाजिक तौर पर और सरकार के प्रयास से क्या क्या करना होगा , इसकी चर्चा करूंगा ।

Post a Comment

0 Comments