Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

तीसरी की छात्रा ने लॉकडाउन में पूरी कर आठवीं तक की पढ़ाई

👉सरकार से मांग रही परीक्षा देने की अनुमति

👉तीसरी की छात्रा ने लॉकडाउन में पूरी कर आठवीं तक की पढ़ाई; सरकार से मांग रही परीक्षा देने की अनुमति


पालमपुर, प्रवीण शर्मा

वहीं, हिमाचल प्रदेश के पालमपुर की रहने वाली सात वर्ष की बेटी काशवी कक्षा आठवीं तक की पढाई पूरी कर ली है और सरकार से आठवीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति मांग रही है।


लोग कहते- मानो कोई कम्प्यूटर हो !

पालमपुर के हिमुडा कालोनी लोहना में रहने वाली काशवी रेनबो स्कूल में तीसरी कक्षा की छात्रा है। काशवी को पढाई के साथ-साथ संगीत और खेल में भी गहरी रूचि है। उसकी बुद्धि भी काफी तीक्ष्ण है। परिजन बताते हैं कि काशवी हिंदी व इंगलिश के कठिन शब्दों का उच्चारण छोटी आयु से अत्यंत शुद्धता के साथ कर लेती है। चैप्टर भी कुछ समय में कंठस्थ कर लेती है, मानो कोई कम्प्यूटर हो। सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी त्वरित देती है।



नियम आ रहे आड़े, सरकार दे अनुमति:


लॉकडाउन अवधि का काशवी में भरपूर लाभ उठाया और इस दौरान घर पर रहते हुए उसने न केवल अपनी तीसरी कक्षा की पढ़ाई पूरी की अपितु चौथी, 5वीं से लेकर आठवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम को भी पूरा कर लिया।अब काशवी 8वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लेना चाहती है परंतु कम आयु के कारण नियम आड़े आ रहे हैं। परिजनों ने सरकार से अनुमति देने की गुहार लगाई है कि नियमों में ढील देकर काशवी को अपनी योग्यता साबित करने का अवसर दिया जाए।


यूपी की सुषमा और बिहार के तुलसी के लिए बदला है नियम


बता दें कि पूर्व में भी इस तरह की एक छात्रा सामने आई थी। उत्तर प्रदेश की रहने वाली सुषमा ने 7 वर्ष की आयु में 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। सुषमा की प्रतिभा को देखते हुए सरकार ने नियमों में ढील देते हुए उसे सीधे बड़ी कक्षा की परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी थी। सुषमा वर्मा को 5 वर्ष की आयु में 9वीं कक्षा में बैठने की विशेष अनुमति मिली थी तथा 7 वर्ष 3 महीने 28 दिन की आयु में 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर देश में सबसे कम आयु में 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने का रिकॉर्ड बनाया था।

इससे पहले बिहार के तथागत तुलसी ने 9 वर्ष की आयु में 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। गत वर्ष उत्तर प्रदेश में ही 10 वर्ष के आदित्य ने भी 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इन सभी को संबंधित बोर्ड की ओर से विशेष अनुमति मिली थी।

Post a Comment

0 Comments