Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में जलशक्ति विभाग के माध्यम से व्यय हो रहे 400 करोड़

👉जलशक्ति मंत्री ने जोगिन्दर नगर क्षेत्र में किया 10 करोड़  के विकास कार्यों का शिलान्यास

जोगिन्दर नगर, जतिन लटावा

जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में जलशक्ति विभाग के माध्यम से लगभग 400 करोड़ रूपये की राशि विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर व्यय की जा रही है। महेंद्र सिंह ठाकुर आज जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 10 करोड़ रूपये की पेयजल योजनाओं के शिलान्यास जिसमें ग्राम पंचायत गुम्मा में 193.28 लाख रूपये की लागत से ग्राम पंचायत गुम्मा व कधार पंचायतों के लिए निर्मित होने वाली पेयजल योजना तो वहीं चौंतड़ा में ग्राम पंचायत पस्सल व सगनेहड़ के लिए 370.69 लाख रूपये जबकि ग्राम पंचायत ऐहजु, बदेहड़, मटरू तथा तलकेहड़ के लिए 357.01 लाख रूपये की लागत से जल जीवन मिशन के तहत ही निर्मित होने वाली पेयजल योजनाओं की आधारशिला शामिल है के अवसर पर गुम्मा व चौंतड़ा में उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होने जन समस्याएं भी सुनी तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।


उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15 अगस्त, 2022 तक हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक घर में नल व नल में शुद्ध जल की सुविधा मुहैया करवा दी जाएगी। जलशक्ति विभाग के अधिकारियों की कड़ी मेहनत के चलते जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हिमाचल प्रदेश पूरे देश भर में प्रथम स्थान पर रहा है। 


देश के यशस्वी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के चलते तीन लाख 60 हजार करोड़ रूपये की लागत से देश के ग्रामीण क्षेत्रों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन की शुरुआत की है। उन्होने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत पिछले डेढ वर्ष के दौरान अकेले हिमाचल प्रदेश में ही 6 लाख 5 हजार पानी के कनेक्शन मुहैया करवाए हैं।


उन्होने कहा कि अकेले जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में ही जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है जिन पर लगभग 107 करोड़ रूपये की राशि व्यय हो रही है। उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के लिए 150 करोड़ रूपये की दो बड़ी सिंचाई योजनाएं निर्मित की जाएंगी जिनका प्रदेश के मुख्य मंत्री शिलान्यास करेंगे जिनमें चौंतड़ा क्षेत्र के लिए ही 72 करोड़ रूपये की परियोजना शामिल है। उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के लिए नाबार्ड के माध्यम से जलशक्ति व लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 55 करोड़ रूपये की कुल 9 विकास परियोजनाओं को भी स्वीकृत हुई हैं। साथ ही कहा कि इस क्षेत्र की पेयजल समस्या के व्यापक समाधान के लिए 20 करोड़ रूपये की एक नई परियोजना को भी सैद्धांतिक मंजूरी प्राप्त हुई है।


महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान वर्ष 2004 में नौहली व ब्यूंह ग्राम पंचायतों के लिए पजौंडी नाला से एक पेयजल परियोजना की शुरुआत की थी जिसके माध्यम न केवल यहां के लोगों को लंबे समय तक ठगा गया बल्कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने इसे वर्ष 2020-21 में लगभग 20 करोड़ रूपये की राशि व्यय कर न केवल पूरा किया है बल्कि इसे लोगों को भी समर्पित किया है। साथ ही कहा कि इस क्षेत्र में एनसीसी का विंग स्थापित करने के लिए उनकी ओर से हरसंभव प्रयास किये जाएंगे। उन्होने गुम्मा में बाईपास स्थापना की स्थानीय लोगों की मांग पर कहा कि इसे पूरा करने के लिए उनके लिए हरसंभव प्रयास किये जाएंगे। साथ ही अन्य मांगे बारे भी कहा कि इन्हे मुख्य मंत्री के समक्ष उठाने का वे भरसक प्रयास करेंगे।


उन्होने कहा कि निचले हिमाचल प्रदेश की किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए एचपी शिवा प्रोजैक्ट की शुरूआत की है। इसके माध्यम से लोगों को फलदार पौधे रोपित करने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव मदद प्रदान की जा रही है। अकेले जोगिन्दर नगर क्षेत्र में 6 कलस्टर की शुरूआत हो चुकी है तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों से शिवा प्रोजैक्ट के साथ जुडऩे का भी आहवान किया।

प्रकाश राणा के रूप में जोगिन्दर नगर को मिला है एक सच्चा कर्मयोगी

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के लिए प्रकाश राणा के रूप में न केवल एक विधायक मिला है बल्कि सच्चा कर्मयोगी भी मिला जो निरन्तर क्षेत्र के विकास को प्रयासरत हैं। उन्होने कहा कि प्रकाश राणा ने लोगों की सेवा को अपने वेतन-भत्ते ही समर्पित नहीं किये हैं बल्कि वे अपने निजी प्रयासों से भी लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। उन्होने कहा कि प्रकाश राणा जोगिन्दर नगर क्षेत्र का भविष्य है तथा लोगों से आगे बढक़र इन्हे अपना पूरा समर्थन प्रदान करने का भी आहवान किया।



जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से तेजी बढ़ा आगे-प्रकाश राणा

विधायक प्रकाश राणा ने जलशक्ति मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के आशीर्वाद एवं जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र को अनेको विकास कार्यों की सौगातें मिलीं हैं। जोगिन्दर नगर में एचआरटीसी का बस डिपो, जलशक्ति विभाग का मंडलीय कार्यालय, मकरीड़ी में उपतहसील, लडभड़ोल में आईटीआई, अटल आदर्श विद्यालय जैसी प्रमुख सौगातें शामिल हैं।

इस मौके पर प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य रीमा राणा, जिला परिषद सदस्य विजय भाटिया, एसडीएम डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा, जलशक्ति विभाग के मुख्य अभियन्ता शाम कुमार शर्मा, विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, संगठन के कार्यकत्र्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments