Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कालेजों में नेक से ‘ए’ ग्रेड के लिए तैयारियां शुरू

शिमला,रिपोर्ट

हिमाचल के 73 कालेजों की दिसंबर में नेक यानी नेशनल असेसमेंट एंड एक्रीडेशन काउंसिल के तहत ग्रेडिंग होगी। प्रदेश उच्च शिक्षा काउंसिल ने इसको लेकर कालेजों को तैयार करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही एचपीयू की मान्यता को लेकर भी दूसरी बार तैयारी शुरू हो गई है। दरअसल जुलाई में एचपीयू की मान्यता भी खत्म हो रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग एचपीयू को ए ग्रेड दिलाने के लिए भी अभी से ही तैयाारियों में जुट गया है। बताया जा रहा है कि सभी पात्र कालेज व विवि के दस्तावेज जमा करने के बाद दिसंबर में हिमाचल नेक की टीम पहुंचेगी। कालेजों को नेक से बेहतर ग्रेड मिले इसके लिए अब प्रधानाचार्य और कालेज स्टाफ को ट्रेनिंग दी जाएगी। राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने कालेजों की नेक ग्रेडिंग सुधारने के लिए कोरोना काल में वेबिनार के जरिए ओरियंटेशन कार्यक्रम शुरू किया है।


इसके तहत अभी तक 79 कालेज प्रधानाचार्य और 1432 फैकल्टी सदस्यों को ट्रेनिंग दी गई। प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में कुल 130 कालेज हैं। इसमें से 19 कालेजों की 2025 से पहले नेक ग्रेडिंग होगी। कुछ कालेज ऐसे हैं, जिनकी नेक ग्रेडिंग पहली बार होगी। कालेज परीक्षाएं समाप्त होने के बाद यह ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। बता दें कि अब कालेजों को केंद्र सरकार से बजट लेने के लिए ए और बी गे्रड लेना जरूरी है। ग्रेड के हिसाब से ही कालेजों के इन्फ्रास्ट्रकचर से लेकर अन्य गतिविधियों के लिए ज्यादा बजट केंद्र से जारी होगा। कालेजों को कहा गया है कि वह ऑनलाइन नेक की वेबसाइट पर आवेदन करना शुरू कर दें। उधर, यूजीसी ने साफ किया है कि बेहतर गे्रड न होने पर कालेजों के बजट पर कट लगाया जाएगा।

शिक्षण संस्थानों में क्या-क्या सुविधाएं

बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से कालेज व विश्वविद्यालय का नेक दौरा किया जाता है। नेक दौरा इसीलिए महत्त्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे शिक्षण संस्थानों में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पता चलता है। वहीं सुधार के रास्ते भी नजर आते है।

Post a Comment

0 Comments