Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

टूरिस्ट कोरोना को गए भूल हिमाचल कर दिया फूल

हिमाचल प्रदेश में टूरिस्ट के जमावड़े से लोग खौफ में

शिमला,प्रवीण शर्मा

हिमाचल प्रदेश में लगातार से टूरिस्ट हिमाचल का रुख कर रहे हैं ऐसे में कोरोना को लेकर किसी तरह का कोई भी खौफ पर्यटकों में देखने को नहीं मिल रहा है और जिसके चलते  हिमाचल प्रदेश के स्थानीय लोग काफी ख़ौफ़ में नजर आ रहे हैं। हालांकि इस विषय को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सचेत किया गया है तथा आने वाली तीसरी लहर को लेकर चिंता व्यक्त की है।




हिमाचल प्रदेश में पहुंचे टूरिस्टों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। कोरोना काल में भीड़ लगाने पर इन लोगों की खूब आलोचना की जा रही है। देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से निकला है और विशेषज्ञों ने तीसरी लहरी की तैयारी के लिए सलाह दी है कि कहीं भी भीड़ इकट्ठा न होने दें। लेकिन मनाली, शिमला पहुंचे लोगों में कोरोना का कोई डर ही नहीं दिखता। पहाड़ी इलाकों में बिना मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के लोग बहुत ही आराम से टहलते हुए दिखाई दिए। ऐसा लगता है कि दूसरी लहर की मचाई तबाही लोग इतनी जल्दी भूल गए हैं।

इससे पहले भारत में आई दो लहरों से यह साफ हो चुका है कि त्योहारों के सीजन में उमड़ने वाली भीड़ कोरोना की लहर को न्यौता देती हैं। ऐसे में उत्तर भारत में चल रही लू के बीच लोगों का सैलाब भीषण गर्मी से बचने के लिए शिमला, कुफरी, नारकंडा, डलहौजी, मनाली, लाहौल और दूसरे पहाड़ी इलाकों में पहुंच गया है।



हिमाचल टूरिस्ट पर आश्रित है जिस कारण दे रखी है ढील

हिमाचल प्रदेश पर्यटन नगरी है तथा हिमाचल प्रदेश की अधिकतर अर्थव्यवस्था पर्यटकों पर आधारित है। ऐसे में पर्यटकों की इतनी भारी संख्या में पहुंचने के पीछे एक कारण यह भी है कि राज्यों ने प्रवेश के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट और ई-पास जरूरी होने की निर्णय वापस ले लिया क्योंकि वहां की आबादी बहुत हद तक पर्यटन पर ही निर्भर करती है।

पर्यटन विभाग के निदेश अमित कश्यप ने  बताया की  "जून में  प्रतिबंधों में दी गई ढील के बाद, हमें राज्य में अब तक लगभग 6 से 7 लाख पर्यटक मिले हैं। देश के उत्तरी हिस्से में लू के कारण पर्यटकों की आमद बढ़ गई है।"

सभी होटल पूरी तरह फुल

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र राज्य की जीडीपी में 7 प्रतिशत का योगदान देता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों को देखकर लोग इनकी व्यवहार की निंदा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि ये दूसरों की जान भी जोखिम डाल रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में