Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पुलिस ने पकड़ा नकली रिटायर्ड अधिकारी


कुल्लू,रिपोर्ट

पुलिस थाना मनाली के तहत एक शख्स द्वारा फर्जी रिटायर्ड अधिकारी बनकर ठगी करने का मामला सामने आया है। पीड़ित ने इस संबंध में पुलिस थाना मनाली में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने साइबर सेल के सहयोग से आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। 



जानकारी के अनुसार मनाली पुलिस के पास एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज करवाई है कि उसे एक व्यक्ति का फोन आया था जो खुद को बीआरओ से रिटायर्ड कर्नल बता रहा था। उसने बताया कि वे बीआरओ में बहुत सारे काम देखता है। आजकल जवानों के लिए और स्टोर के लिए काफी सामान की खरीददारी होनी है जिसकी डिमांड बहुत बड़ी है। अगर आपने वो सामान बेचना है तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। मैं आपको सामान का कॉन्ट्रैक्ट दिलवा दूंगा। उसने शिकायतकर्ता को बातचीत और डील करने के लिए दिल्ली से मनाली बुलाया। दोनों के बीच एक होटल में डील तय हुई। इस दौरान फर्जी बीआरओ अधिकारी ने शिकायतकर्ता से 25 हजार कैश ले लिया और कहा कि में आपको सामान की कोटेशन भेजता हूं और वहां से रफू चक्कर हो गया। उसके बाद से उसकी फोन बंद आ रहा है।


शिकायत मिलने पर पुलिस ने मामला दर्ज करते ही साइबर सेल की मदद ली। साइबर टीम ने आरोपी को मनाली पुलिस के साथ मिलकर धर दबोचा। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया की वो साल 2000 से अलग अलग राज्यों मे ठगी कर चुका है। जिसमे मुंबई, पंजाब, चंडीगढ़, मोहाली, उत्राखंड, हिमाचल मे मंडी और कुल्लू में कई लोगों को निशाना बना चुका है। आरोपी ने यह भी बताया कि सबसे पहले इसने ठगी अखबारों में दी गयी एड से शुरू की थी। वहां पर बहुत सारे लोगों के डिटेल मिल जाती है और वो लोगों को फोन करके बड़े ही प्रोफेशनल तरीके से ठगी का शिकार बनाता था। धीरे धीरे उसने काफी सारी चीजें सीखी, हर घटना के बाद नंबर बदलता था लोकेशन बदलता था, और बड़ी ठगी करने की बजाय छोटी छोटी ठगी को अंजाम देता था ताकि पुलिस भी मामला दर्ज न करें और अगर कहीं पकड़ा भी जाये तो आपस में ही मामला रफा दफा हो जाये। 


घटना को अंजाम देने के लिए आरोपी ने कई फर्जी मेल आईडी भी बनाई थी जो बीआरओ के नाम से थी और फर्जी स्टांप और फर्जी लेटरहेड पैड भी बनाया था। आरोपी से अभी पूछताछ जारी है और उसने बहुत सारी घटनाओ को अंजाम दिया है, जिसके बारे में उसको खुद भी ध्यान नहीं है, की उसने कहां-कहा कितने कितने लोगों से ठगी की है। आरोपी के पास से कई संदिग्ध वस्तुएं बरामद हुई हैं जिनकी अभी जांच चली हुई है। 


आरोपी पिछले दो सालों से जिला कुल्लू में मनाली और पतली कुहल के एरिया में रहकर बाहरी राज्यों के लोगों को वहां बुलाकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा था। आरोपी ने करीब मनाली में ही 20 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है जो अभी तक की पूछताछ में पता चला है। आरोपी को आज अदालत में किया जा रहा है ताकि पुलिस रिमांड हासिल किया जा सके और जितनी भी इसने ठगी की हैं उनके बारे में सही रूप से जानकारी मिल सके।

Post a Comment

0 Comments