Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विपिन सिंह परमार ने खडुल में किया पंचायत पशु औषधालय का शुभारंभ

👉खडुल  सोरनू में रखी पंचायत घर की आधारशिला

👉सुलह विधानसभा क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने पर  दिया जा रहा बल

👉खडुल सोरनू में लोगों की समस्याओं का किया निवारण

👉ग्राम पंचायत साम्बा हलदरा बेहड़ा में किया 

👉इंडोर जिम का उद्घाटन

पालमपुर, रिपोर्ट

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने खडुल सोरनू में मुख्यमंत्री अरोग्य पशुधन योजना के अंतर्गत पंचायत पशु औषधालय का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस पशु औषधालय से दो पंचायतों के लगभग 1200 लोगों के 500 पशु लाभान्वित होंगें।



परमार ने कहा कि पशुधन किसानों की आर्थिकी का मुख्य स्रोत हैं, इसलिये प्रदेश सरकार द्वारा पशु औषधालयों के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के मवेशियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही है। दुधारु पशु नस्ल को स्तरोन्नत करने तथा पशु स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यहां पशुओं को कृत्रिम गर्भधारण की सुविधा भी मिलेगी।



👉खडूल सोरनू में  रखी पंचायत भवन की आधारशिला 


इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने खडुल सोरनू में 35 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचायत भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं को स्वावलम्बी, स्वायत्त तथा सुदृढ़ बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र  में सबसे अधिक नई  ग्राम पंचायतें बनी हैं जिसमे  11 पंचायतें भेडू महादेव ब्लॉक में तथा तीन पंचायतें भवारना ब्लॉक में है।




👉सुलह विधानसभा क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने पर  दिया जा रहा बल


परमार ने कहा कि वे सुलह विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने में लगे हैं।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सरकार, प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान और विकास के लिए प्रतिबद्ध है।  उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब लोगों के कल्याणार्थ करोड़ो रुपये की योजनाएं चलाई गई हैं जिसका लाभ लोगों को प्राप्त हो रहा है।



👉ग्राम पंचायत साम्बा हलदरा बेहड़ा में किया  इंडोर जिम का उद्घाटन 


इसके उपरांत विपिन सिंह परमार ने ग्राम पंचायत साम्बा  हलदरा बेहड़ा में इंडोर जिम का उद्घाटन किया।  इस जिम में पांच लाख रूपये की लागत से व्यायाम के लिए विभिन्न आधुनिक उपकरण लगाए ग्ए हैं। 


       परमार ने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने एवं फिट रहने के लिए सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि  सुलह स्थित भेडू महादेव ब्लॉक के अंतर्गत 23 पंचवटी पार्कों का निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें से तीन पंचवटी पार्क तैयार हो गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा निर्मित इन पंचवटी पार्कों में  ग्रामीण स्तर पर बुजुर्गों के लिए प्रातकालीन तथा सांयकालीन भ्रमण के लिए ट्रैक निर्मित किए गए हैं तथा बच्चों के लिए अत्याधुनिक तकनीक से बने झूले स्थापित किए गए हैं ताकि खुले वातावरण में बुजुर्ग तथा बच्चे शारीरिक व्यायाम करके स्वस्थ रह सकें। 


विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि गांव सोरना में 5 लाख रुपए की लागत से एक इंच की 1100 मीटर पाइप डाली गई। गांव होला में 5.50 लाख रुपए की लागत से एक इंच की 800 मीटर और डेढ़ इंच की 300 मीटर पाइप डाली गई। गावं होला में शमशानघाट के लिए 50 लाख रुपए की लागत से आधा इंच की 300 मीटर पाइप डालकर नल लगाया गया है। हर घर नल योजना के अन्तर्गत 2.25 लाख रुपए व्यय करके गांव सोरना, खड़ल, धारड़ू और होला में 50 नल लगाए गए हैं और शेष बचे हुए लगभग 15 नल शीघ्र लगा दिए जायेंगे। उठाऊ पेयजल योजना स्वर्ण खड़ूल के लिए 10 लाख रुपए की लागत से नए फिल्टर बैड बना कर चालू कर दिए हैं और पम्पिंग मशीनरी रिपेयर करवा दी गई है। उठाऊ सिंचाई योजना सोरना-लाहड़ू के कमान क्षेत्र विकास के लिए 54.34 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। टीआईएस का प्राक्कलन बनाया जा रहा है। उठाऊ सिंचाई योजना जैंद के सीएडी के लिए 89.46 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। जिसका एस्टीमेट बनाया जा रहा है। पेयजल योजना स्वर्ण खड़ल के लिए लगभग 20 लाख की 65 की 2700 मीटर पाइप डालकर चालू कर दी गई है।

6.50 लाख रुपये की लागत से गांव कोना में 45000 लेटर क्षमता का भंडारण टैंक बनाकर और दो इंच की 500 मीटर लाइन डालकर चालू कर दिया गया है।

1.20 लाख रुपये की लागत से लोअर कोना के लिए सवा इंच की 400 लीटर पाइप डाली गई है।

गांव घाटी के साम्बा के लिए एससीएसपी में 33.96 लाख रुपये स्वीकृत हुआ है।जिसमे जमनखोला विरगढ़ और रोड में टैंक बनाने व लगभग 8 किलोमीटर पलपर बिछाने का प्रावधान हसि। टेंडर प्रक्रिया जारी है।

ग्राम पंचायत   साम्बा   में हर घर नल के अंतर्गत लगभग 73 लाख रुपये से 246 नल लगाए जाएंगे तथा लगभग 15 किलोमीटर पाइप बदली जाएगी व सम्भा में 35 हजार लीटर का टैंक बनाया जाएगा। टैंक का काम अवार्ड हो गया है।

150 लाख रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना वीरगढ़ हलदरा, कोना, साम्बा  का पीएमएसकेवाय में व एमएलए प्राथमिकता में शामिल है व डीपीआर बनाई जा रही है।

👉परमार ने सुनी जनसमस्याएं

 इसके उपरांत विपिन सिंह परमार ने  खडुल सोरनू  में  लोगों की समस्याएं सुनी।  अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। 

इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष कैप्टन देश राज शर्मा, प्रधान  खडडुल सोरनू  जुल्फी राम, अतिरिक्त निदेशक पशुपालन विभाग डॉ. संदीप मिश्रा, डॉ. कटवाल, डॉ. देवेश सूद,    बीडीओ सिकन्दर कुमार, एसडीओ अश्विनी शर्मा, उपप्रधान मदन लाल, ज्योति प्रकाश, ओंकार चंद, मलकीत सिंह, अनुपमा देवी, मिलाप चंद, आशा देवी, कर्ण, मनोहर पटियाल, प्रधान साम्बा जिंदो देवी, उपप्रधान संजय गुलेरिया, करण गुलेरिया  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments