Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

गड़प्पा मोड़ बसनूर से पुहाड़ा सम्पर्क सड़क के निर्माण पर 350 लाख:सरवीण

कांगडा, रिपोर्ट

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि नाबार्ड के अन्तर्गत गड़प्पा मोड़ बसनूर से पुहाड़ा सम्पर्क सड़क के निर्माण पर 350 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे। सरवीन चौधरी आज नौशहरा में सड़क का भूमिपूजन करने के उपरांत जनसभा को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं। इस सड़क के बनने से इस क्षेत्र के लगभग 10 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नाबार्ड के अन्तर्गत 7 सड़कों के निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं जिसमें से गड़प्पा मोड़ बसनूर से पुहाड़ा सम्पर्क सड़क का भूमिपूजन किया गया है।


  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास में सड़कों, पुलों, रोपवे तथा भवनों के निर्माण तथा रख-रखाव का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रदेश सरकार के नवाचार प्रयासों के परिणामस्वरूप सड़कों का निर्माण प्रभावशाली पर्यावरण-मित्र तकनीक के साथ किया जा रहा है। अधोसंरचना के डिजाइन में भूकम्प प्रतिरोधक क्षमता, सौर उर्जा, वर्षा-जल संग्रहण प्रणाली पर विशेष बल दिया जा रहा है।

सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र का सर्वागींण विकास उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढ़ाचे के विकास पर विशेष जोर दिया है। गांवों में स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल, सिंचाई सुविधा, कृषि गतिविधियों एवं सड़क नेटवर्क को और मजबूत बनाने पर बल दिया जा रहा हैं उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा हे।

सरवीन चौधरी ने गृहणी सुविधा योजना के तहत 71 परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किये। उन्होंने बताया कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 2.91 लाख निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित कर ग्रामीण महिलाओं की जीवनशैली में सुखद बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश शत-प्रतिशत गैस कनेक्शन वाला देश का अग्रणी राज्य बना है। इन लाभार्थियों को 1.67 लाख अतिरिक्त मुफत गैस रिफिल भी दिये गये हैं।

सरवीण ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महत्वकांक्षी योजना ‘शगुन’ पूरे प्रदेश में लागू कर दी गई है। इस योजना के अन्तर्गत विवाह अनुदान के रूप में 31000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार से संबंधित ऐसे माता-पिता या संरक्षक अथवा स्वयं लड़की यदि उसके माता-पिता जीवित नहीं हैं या लापता हैं, को शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने बागडू में रेन शेल्टर बनाने के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इसके उपरांत सामाजिक न्याय मंत्री ने नौशहरा में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर  ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

  इस अवसर पर एसडीएम डॉ.मोरारी लाल, महासचिव अमरीश परमार, बीडीसी अध्यक्ष विजय, पूर्व अध्यक्ष अश्विनी चौधरी, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी पंकज चड्ढ़ा, प्रधान घरोह तिलक राज शर्मा, उपाध्यक्ष मोनी बाला, उपप्रधान बसनूर केवल, रेहलु प्रधान सीमा, क्यारी प्रधान ओम, एडवोकेट दीपक अवस्थी, राकेश मनु, योग राज चड्ढा, अधिशासी अभियंता विजय कुमार वर्मा, एसडीओ बलबीत, जेई अंकुश, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा विभिन्न पंचायतों के लोग मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments

एचपीयू शिमला को जल्द मिलेगा कुलपति