Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

ग्रुप इंश्योरेंस बनी सहारा मृतक कर्मचारी की पत्नी को भेंट किए पांच लाख

एनपीएस महासंघ द्वारा शुरू की गई पहल की कर्मचारियों ने की सराहना


मंडी,कृष्ण भोज


एनपीएस संघ द्वारा कर्मचारियों और उनके परिवार के हित को लेकर शुरू की गई ग्रुप इंश्योरेंस की पहल कर्मचारी की अकस्मात मौत हो जाने पर पीड़ित परिवार का सहारा बन रही है। बहुत कम प्रीमियम देकर कर्मचारी के साथ किसी अनहोनी घटना होने पर परिवार को पांच लाख रुपए की सहायता इस स्कीम के तहत मिल रही है। संगठन से जुड़े 13 कर्मचारियों की मृत्यु के बाद उनके परिवारों को इस योजना का लाभ अब तक मिल चुका है। महासंघ द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल की कर्मचारी भी खूब सराहना कर रहे हैं। 


पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर और उनकी टीम ने इस योजना के तहत सिराज विधानसभा क्षेत्र के तहत शिकवारी गांव में अप्रैल माह में एनपीएस कर्मचारी जीवानंद की अकस्मात मृत्य होने पर उनकी धर्मपत्नी को पांच लाख रुपए की राशि का चेक भेंट किया। यह राशि एनपीएस महासंघ द्वारा प्रदेश के कर्मचारियों के लिए एलआईसी के माध्यम से ग्रुप बीमा के तहत प्रदान की गई।


प्रदीप ठाकुर ने कहा कि नई पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ द्वारा हर वर्ष कर्मचारियों का सामूहिक बीमा करवाया जाता है जो पूरी तरह से स्वैच्छिक है । इस बीमा के तहत करीब बारह सौ रुपए की प्रीमियम राशि से पांच लाख रुपए तक का रिस्क कवर रहता है। 


बकौल प्रदीप ठाकुर उन्होंने स्व. जीवानंद को  ग्रुप इंश्योरेंस की स्कीम में जोड़ा था। जिसके चलते संगठन के पदाधिकारियों द्वारा उनके परिवार को पांच लाख की आर्थिक मदद भेंट की।


प्रदीप ठाकुर ने कहा कि स्व. जीवानंद एक साधारण परिवार से सबंध थे। जो अपने पीछे 80 वर्षीय माता, धर्म पत्नी और आठ साल का बेटा छोड़ गए। उन्होंने कहा कि स्व. जीवानंद ठाकुर मुख्यमंत्री के गृह विधानसभा क्षेत्र सिराज से सबंध रखते थे। 


उन्होंने कहा कि संगठन का एकमात्र लक्ष्य पुरानी पेंशन बहाली है लेकिन कर्मचारियों की लगातार हो रही मृत्यु को देखते हुए तथा भविष्य के खतरों को ध्यान में रखते हुए संगठन ने केंद्र सरकार द्वारा 2009 में की गई अधिसूचना जिसमें कर्मचारी की मृत्यु और अपंगता पर पुरानी पेंशन का प्रावधान है। इस अधिसूचना को अभी तक लागू नही किया गया है। 


सीएम जय राम ठाकुर अधिसूचना लागू करने का कई बार आश्वाशन दे चुके हैं। लेकिन यह आश्वाशन अभी तक पूरा नही हुआ है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर संघ द्वारा जारी संघर्ष दौरान सरकार कमेटी का गठन कर इस बारे विचार विमर्श करने का भी आश्वाशन दे चुकी है। कोई भी वायदा पूरा नही किया गया। जो एनपीएस कर्मचारियों के साथ एक बहुत बड़ा धोखा है। कर्मचारी खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओल्ड पेंशन को लेकर संघ का यह संघर्ष जारी रहेगा। सरकार योजना बनाकर एनपीएस कर्मचारियों को राहत प्रदान करती है तो सभी कर्मचारी सरकार का साथ देंगे।


इस दौरान मंडी जिला अध्यक्ष लेखराज ठाकुर, सदर ब्लाक अध्यक्ष विद्यासागर, होशियार सिंह, प्रताप सिंह ठाकुर तथा जवाहर लाल भी मौजूद रहे। 

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका