Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

छात्रों के रिज़ल्ट, छुट्टियों पर फ़ैसला आज

शिमला,रिपोर्ट

कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को प्लस-टू के छात्रों का रिजल्ट किस आधार पर तैयार होना है, इस फार्मूले को सरकार मंजूरी देगी। इसके साथ ही समर वेकेशन स्कूलों में 36 दिनों के अवकाश पर सरकार फैसला ले सकती है। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में शिक्षा से जुड़े इन दो महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। प्लस-टू छात्रों की बात करें, तो उनके रिजल्ट तैयार करने के फार्मूले को तैयार कर लिया गया है। रिजल्ट निकालने के लिए दसवीं का पैटर्न अडाप्ट करने की तैयारी की जा रही है। अब सरकार से अंतिम मंजूरी मिलने का इंतजार शिक्षा अधिकारियों को है। जमा दो के छात्रों का रिजल्ट आठ बिदुंओं के आधार पर निकाला जाए। इसके तहत इंटरनल असेस्मेंट, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, प्री-बोर्ड, 10वीं और 11वीं की परफार्मेंस, फस्र्ट टर्म, सेकेंड टर्म और अंग्रेजी विषय के हुए एक पेपर का आकलन कर विद्यार्थियों की मैरिट बनाई जाएगी।


इस दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई के पांच बिदुंओं को इस फार्मूले में शामिल किया है, जिस पर बैठक में विस्तार से चर्चा की जाएगी। इसके अलावा स्कूल स्तर पर गठित की गई टेब्यूलेशन कमेटी विद्यार्थियों की मैरिट बनाने में बोर्ड की मदद करेगी। इस दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड के आदेशों पर प्राइवेट स्कूलों में भी टेब्यूलेशन कमेटी बनाई गई है, लेकिन इन स्कूलों क ी टेब्यूलेशन कमेटी द्वारा की जाने वाली असेस्मेंट को साथ लगते सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य वेरिफाई करेंगे। इसके बाद ही इसे स्कूल शिक्षा बोर्ड को भेजा जाएगा। हालांकि अभी मामले में सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद ही इसमें आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ऐसे में देखना अहम होगा कि प्लस-टू के छात्रों के रिजल्ट तैयार करने के लिए सरकार क्या अंतिम निर्णय सुनाती है।


वेकेशन में जारी रहेगी ऑनलाइन स्टडी

इससे पहले विभाग यह भी साफ कर चुका है कि शिक्षकों को वेकेशन के दौरान भी छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाना नहीं छोडऩा होगा। छात्रों के साथ ऑनलाइन कनेक्शन रखना होगा। व्हाट्सऐप ग्रुप पर भी छात्रों को स्टडी मैटीरियल भेजना होगा। साथ ही शिक्षकों को छात्रों को वेकेशन का होमवर्क भी देना होगा, ताकि छात्र पढ़ाई में व्यस्त रहें। समर वेकेशन स्कूलों में 26 जून से अवकाश देने के प्रोपोजल पर शिक्षा सचिव सरकार से मंजूरी मांग सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका