Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिंदगी अनमोल के नाम पर किया गया रक्तदान शिविर

शाहतलाई,रिपोर्ट 

ग्राम पंचायत दसलेहडा मे जिंदगी अनमोल के नाम पर शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दसलेहडा के प्रांगण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।जिसमे तीन महिलाओं सहित 45 रक्तदानीयों ने भाग लिया।इस रक्तदान शिविर मे पंचायत प्रतिनिधि, गृहरक्षक, पत्रकार व स्थानीय लोगों ने भाग लिया। गौरतलब है कि  भारत में दान करने की प्रथा है,  धन व अन्‍न दान से भी अधिकतम महान रक्‍तदान है क्‍योंकि यह जीवनदान करता है।



हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। काविलेजिगर है कि रक्तदान शरीर द्वारा रक्त बनाने की क्रिया को भी तीव्र कर देता है। रक्त के कणों का जीवन सिर्फ 90 से 120 दिन तक का होता है। 



प्रतिदिन हमारे शरीर में पुराने रक्त का क्षय होता रहता है और नया रक्‍त बनता जाता है इसका हमें कोई अनुभव नहीं होता। बहुत से स्‍त्री-पुरूषों ने नियमित रूप से रक्त दान करने का क्रम बना रखा है। अतः आप भी नियमित रूप से स्‍वैच्छिक रक्तदान करें,  जिससे रक्त की हमेशा उपलब्‍धता बनी रहे कोई सुहागिन विधवा न बने,  वृद्व मॉ-बाप बेसहारा न हो, खिलता यौवन असमय ही काल कलवित न हो आज किसी को आपके रक्‍त की आवश्‍यकता है,  हो सकता है कल आपको किसी के रक्‍त की आवश्‍यकता हो अतः निडर होकर स्‍वैच्छिक रक्‍त दान करना चाहिए।  जबकि लोगों में भ्रांति रहती है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आ जाएगी लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं, इससे नुकसान नहीं बल्कि शरीर को कई फायदे हो सकते हैं।  आओं हम सभी रक्‍त दान-जीवनदान करें।

 इस रक्तदान शिवर मे आए समुदायिक स्वास्थ्या केंद्र तलाई के प्रभारी डॉक्टर दिब्बयांश राणा व स्टाफ नर्स पूजा शर्म्मा ने बताया कि रक्तदान करने से कैंसर, हृदयरोग जैसी कई बिमारियों का खतरा कम हो  जाता है।इस दौरान पंचायत प्रधान बीना शर्मा, उपप्रधान अजय शर्मा, अशोक चंदेल निलेश शेखर, राजेश कुमार, संजय कुमार, यशपाल चंदेल, बनिता चंदेल, राजकुमार, मनोज कुमार, साहिल कौशल सहित लोगों ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में