Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के क्षेत्र किया अभूतपूर्व विकास : परमार

विधान सभा अध्यक्ष ने जरूरतमंदों को बांटी  राहत


पालमपुर,रिपोर्ट

 विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल सरकार  हर वर्ग का ध्यान रखने वाली सरकार है और सभी के  समान विकास तथा उत्थान करने के लिये प्रतिबद्ध है।    

विधान सभा अध्यक्ष ने शुक्रवार को ननाओं  में  मुख्यमंत्री राहत कोष के अंतर्गत 22 जरूरतमंद  लोगों को 2 लाख 60 हजार रुपये की राशि के चेक वितरित किये। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार आम आदमी की सरकार है और  आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखकर अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं।    

     

परमार ने कहा कि  हर जरूरतमंद तक पहुँचकर मदद करना उनकी प्राथमिकता है और प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा के महत्व को समझते हुए इसमें अभूतपूर्व विस्तार किया है। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में इस वर्ष 1050 करोड़ रुपये व्यय कर 6 लाख 60 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।



उन्होंने कहा कि वर्तमान में 5 लाख 77 हजार से अधिक लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मुहैया करवाने पर  राज्य सरकार प्रतिवर्ष 875 करोड़ रुपये  व्यय कर रही है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 40,000 अतिरिक्त लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अधीन लाने के।लिए बजट में 60 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

     परमार ने कहा कि वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना आरंभ की गई है, जिसमें 65 वर्षा 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी।  इसमें लगभग 60 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी और 55 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध