Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कमांड एरिया डेवलपमेंट के तहत व्यय होंगे 4 करोड़ : परमार


 दरंग, धोरण, और घनेटा के किसानों को मिलेगा लाभ*

पालमपुर,रिपोर्ट  

विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने कूहल कुथुल के निर्माण कार्य का जायजा लेने लिए स्वयं मोर्चा संभाला और किसानों, अधिकारियों के साथ डाढ से 61मील तक लगभग 6 किलोमीटर पैदल रास्ता तय किया।


    उन्होंने मंगलवार को  दरंग, धोरण, घनेटा पंचायत  के 8 राजस्व गांवों के किसानों के लगभग 6 हजार कनाल भूमि को सिंचाई सुविधा देने वाली कूहल कुथुल निरीक्षण किया।  परमार ने कहा कि सैंकड़ों वर्ष पुरानी इस कूहल की लंबाई लगभग 18 किलोमीटर है और जंगल के बीच से निकलने वाली कूहल के बार-बार टूटने और पानी के चोरी होने की समस्या के स्थायी हल के लिये साढ़े 6 किलोमीटर एचडीपीई पाइप लाइन डाली गई और 5 किलोमीटर  आरसीसी कूहल का निर्माण कार्य किया गया है जिसपर साढ़े 4 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं

      उन्होंने  निरीक्षण में कुछ स्थानों पर कूहल में लीकेज पर विभाग को तुरन्त इसे ठीक करने के आदेश दिये और कहा कि एक माह बाद फिर कूहल का निरीक्षण कर इस बात को सुनिश्चित किया जायेगा कि कूहल के अंतिम छोड़ पर पूरा पानी किसानों के खेतों तक पहुंच रहा है। उन्होंने विभाग को  समयबद्ध कार्य पूरा करने के आदेश दिए ताकि इस योजना को लोगों को समर्पित किया जा सके।


       उन्होंने कहा कि किसान हमारे प्रदेश की रीढ़ हैं । किसानों की आर्थिकी का मुख्य साधन कृषि ही है। उन्होंने कहा कि  किसानों के खेतों तक सिंचाई के पानी के वितरण के लिए भी 4 करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि  किसानों को आर्थिक रूप सुदृढ़ करने के लिये सरकार  कटीबद्ध है और  हर घर में नल से जल और खेत में सिंचाई सुविधा सरकार की प्राथमिकता है। 

     इस अवसर पर प्रधान धोरण सुखदेव मसंद, प्रधान घनेटा सीमा देवी सहित बीडीसी सदस्य पवन कपूर, इलाके के किसान  कर्मचंद, अशोक राणा , रविंद्र ठाकुर, शमशेर सिंह, हुकुम सिंह जयकरण, राकेश कुमार मौजूद रहे सीएम अधिशासी अभियंता अनिल पूरी, एसडीओ पंकज व्यास इत्यादि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments