Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

18-44 आयुवर्ग के लिए अब सप्ताह में तीन दिन होगा कोविड टीकाकरण

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्लाट बुकिंग की नहीं होगी आवश्यकता


धर्मशाला,रिपोर्ट


कांगड़ा जिला में अब 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लगेगी, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्लाट बुकिंग की आवश्यकता नहीं है। टीकाकरण केंद्र पर ही पंजीकरण करने का प्रावधान किया गया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को वैक्सीन लगाने में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं आएं, जबकि शहरी क्षेत्रों में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए स्लाट बुकिंग एक दिन पहले ही करवानी पड़ेगी।


यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन ने बताया कि राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान का विस्तारीकरण करते हुए सभी नागरिकों को कवर करने के लिए पहल की है तथा इस बाबत स्वास्थ्य निदेशालय से निर्देश भी प्राप्त हो गए हैं और संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारियों को भी टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के निर्देश दे दिए गए हैं।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन ने कहा कि टीकाकरण सत्र स्थल के बारे में एक दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित क्षेत्र के लोगों का ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए भी स्थानीय स्तर पर नोडल अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे। ताकि स्थानीय स्तर के ग्रामीणों को ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध हो सके।


डॉ. गुरदर्शन ने कहा कि 45 आयु वर्ग से उपर के लोगों को वीरवार, शुक्रवार तथा शनिवार को टीकाकरण सेशन आयोजित किए जाएंगे इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा दूसरी डोज वाले नागरिक भी टीकाकरण करवा सकते हैं। सीएमओ डॉ. गुरदर्शन ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं हो इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा टीकाकरण केंद्रों को स्कूल या अन्य खुली जगहों पर आयोजित किया जाएगा तथा सामाजिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा जा सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण अभियान में स्कूल के शिक्षकों, आयुर्वेदिक विभाग के कर्मचारियों का सहयोग भी सुनिश्चित किया जाएगा ताकि प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के सेशन आयोजित किए जा सकें जिससे ज्यादा लोगों को एक दिन में कवर किया जा सके।


होटल कर्मियों को भी टीकाकरण में मिलेगी प्राथमिकता


कोविड-19 टीकाकरण प्राथमिकता सूची में ट्रक व टैक्सी चालकों सहित होटल उद्योग से जुड़े कर्मचारियों और मालिकों को भी शामिल किया है। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि ट्रक  ड्राइवर और क्लीनर, ट्रक, टैक्सी, प्राइवेट बस यूनियन या ऑपरेटर्स, प्राइवेट बस ऑपरेटर्स – ड्राइवर और कंडक्टर्स, टैक्सी यूनियन्स, ऑपरेटर्स ड्राइवर्स तथा होटल के कर्मचारियों  का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए संबंधित होटल मालिक और ट्रक तथा बस ऑपरेटर यूनियन टीकाकरण के लिए प्रमाण पत्र जारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वास्तविक व्यक्तियों को प्रमाण पत्र जारी करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले व्यक्तियों की होगी।

Post a Comment

0 Comments