Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री ने कहा सभी पार्टी के पदाधिकारी करें लोगों की सहायता

वर्चुअल बैठक आयोजित



  • शिमला,रिपोर्ट
    मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में आई तेजी गम्भीर चिन्ता का विषय है तथा सभी पार्टी पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं को इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए तथा इस मुश्किल घड़ी में प्रदेश के लोगों का पूरा सहयोग करना चाहिए। मुख्यमंत्री आज यहां राज्य भाजपा पदाधिकारियों, जिला भाजपा अध्यक्षों, जिला भाजपा प्रभारियों, विभिन्न मोर्चों के अध्यक्षों, राज्य आई.टी. सेल के समन्वयक आदि के साथ वर्चुअल बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।




जय राम ठाकुर ने कहा कि इस बीमारी के साथ जुडे़ भय तथा लांछन के कारण यह पाया गया है कि कोविड-19 के कारण मृतक के अंतिम संस्कार में परिवार के सदस्यों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उपायुक्तों को कोविड-19 से संक्रमित मृतकांे के अन्तिम संस्कार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी दिशानिर्देशों तथा प्रोटोकाॅल के अनुसार सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं ताकि मृतक के परिवार सदस्यों को कोई असुविधा न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर आयुक्त, शहरी स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारी तथा सचिव नोडल अधिकारी होंगे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए खण्ड विकास अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि अस्पतालों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को पर्याप्त पी.पी.ई. किट, डेड बाॅडी बैग, डिस्इन्फेक्टेंट्स, सेनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि प्रदान किए जाएंगे ताकि प्रोटोकाॅल के अनुसार अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्तियों को यह सभी सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों से स्थानीय प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ मृतक व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ समन्वय से कार्य करने का आग्रह किया ताकि मृतक का अंतिम संस्कार केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी दिशानिर्देशों तथा प्रोटोकाॅल के अनुसार सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से मृतक व्यक्ति के परिवार सदस्यों के साथ सम्पर्क बनाने का आग्रह भी किया ताकि इस मुश्किल घड़ी में उनका मनोबल बढ़ाया जा सके।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के कुल सक्रिय मामलों मंे से लगभग 90 प्रतिशत होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। इसलिए पार्टी कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मरीज के परिवार के सदस्यों को हर सम्भव सहायता मिले। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि अन्य राज्यों से आने वाले लोग अपनी जांच करवाएं तथा होम क्वारंटीन में रहें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को फेस मास्क, फूड पैक तथा हैंड सेनेटाइजर आदि प्रदान किए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में बिस्तर क्षमता को 1500 से बढ़ाकर लगभग 3000 किया गया है, जिसे जल्द ही 5000 किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आॅक्सीजन की भण्डारण क्षमता में 25 मीट्रिक टन की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश में वैक्सीन की 21.25 लाख डोज लगाई गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं को अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के परिजनों को खाना भी प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस वायरस की दूसरी लहर अधिक घातक है तथा इस समय में अधिक सावधानियां बरतना आवश्यक है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि लोगों को टीकाकरण में भाग लेने तथा समय-समय पर प्रदेश सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा विवाह जैसे सामाजिक समारोहों में अतिथियों की सीमा का सख्ती से पालन करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से वायरस को रोकने में व्यापक तौर पर सहायता मिलेगी।

सांसद तथा राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को जरूरतमंद लोगों की मदद तथा फेस मास्क, फूड पैक तथा अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की सहायता करने का आग्रह भी किया।

इस अवसर पर संगठन सचिव पवन राणा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Post a Comment

0 Comments