Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

क्या क्या होगा बंद, किस तरह का होगा कोरोना कर्फ्यू

शिमला,रिपोर्ट
राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) द्वारा राज्य में covid ​​-19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए आदेश जारी किया गया है।
राज्य भर में और उसके बाद COVID-19 मामलों में उछाल को देखते कठोर उपायों की आवश्यकता है।


इसके प्रसार को रोकने के लिए इस प्रकार होंगे आदेश।


आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 22 (2) (एच) और धारा 24 के तहत प्रदत्त शक्तियों के अभ्यास में, अध्यक्ष, राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) की क्षमता में अधोहस्ताक्षरी, इसके बाद निम्न निर्देश देते हैं कि निम्नलिखित नियंत्रण हिमाचल प्रदेश से 30.04.2021 दिनांकित SEC के आदेश द्वारा पहले से जारी निर्देशों के अतिरिक्त दिशा-निर्देश लागू होंगे 7 मई की सुबह 6 बजे, 2021 से 17 मई, 2021 की सुबह 6 बजे से 7 मई, 2021 की सुबह 6 बजे से 17 मई, 2021 की सुबह 6 बजे तक "कोरोना कर्फ्यू" रहेगा। कर्फ्यू मुख्य रूप से COVID-19 रोग के प्रसार से युक्त है।

2. इस अवधि के दौरान, उपलब्धता के अधीन, समय-समय पर एच एंड एफडब्ल्यू विभाग, एचपी सरकार द्वारा अधिसूचित स्थानों पर टीकाकरण जारी रहेगा। योग्य व्यक्तियों, जैसा कि विभाग द्वारा सलाह दी जाती है, उस दिशा-निर्देशों का पालन करके अपने वाहनों / टैक्सियों / ऑटो रिक्शा में निर्दिष्ट CVC को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।
3. कोविद -19 के परीक्षण के लिए आवश्यक / इच्छुक व्यक्तियों को अनुमति दी जाएगी
अपने वाहनों में नामित सरकारी / निजी कोविद -19 परीक्षण केंद्रों की यात्रा /

टैक्सियों / ऑटो रिक्शा उस दिशा-निर्देशों का पालन करके।

4. कर्फ्यू की अवधि के दौरान, 5 से अधिक व्यक्तियों के इक्कठे होने को गैरकानूनी माना जाएगा।

5. हालांकि, अधिकतम 20 व्यक्तियों को ही जिला प्रशासन की अनुमति से विवाह / अंतिम संस्कार से संबंधित समारोहों में अनुमति दी जाएगी।
सरकारी और निजी कार्यालय / प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। सरकारी कर्मचारी घर से काम करेंगे और बिना अनुमति के अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।
7. सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान आदि अब 31 तक बंद रहेंगे।
मई 2021. हालांकि, एमबीबीएस (4 और 5 वें वर्ष), बीडीएस (4 वें वर्ष), नर्सिंग कक्षाएं (3 वर्ष)
केवल जारी रहेगा। राज्य / राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय द्वारा परीक्षाओं का भौतिक आचरण निकायों को सभी संबंधित प्राधिकारियों को उचित सूचना के साथ संबंधित विभागों द्वारा मामला दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी। 8. सभी सिनेमा हॉल, मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स, बाज़ारों, व्यायामशालाओं, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, और संबंधित गतिविधियों और इसी तरह के स्थान बंद रहेंगे।
9. शराब की दुकानें / वेंड, अहाता, बार आदि बंद रहेंगे।
कोरोना कर्फ्यू के दौरान, निम्नलिखित गतिविधियाँ सरकार द्वारा जारी सामाजिक दूरदर्शिता और COVID सुरक्षा प्रोटोकॉल के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) के पालन के अधीन हैं:
1. सभी स्वास्थ्य सेवाएं (आयुष सहित) कार्यात्मक बने रहने के लिए, जैसे:अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, टेलीमेडिसिन सुविधाएं।
औषधालय, रसायनज्ञ, फार्मेसियों, जन सहित सभी प्रकार की दवा की दुकानें
आयुषी केंद्र और चिकित्सा उपकरण की दुकानें। iii। चिकित्सा प्रयोगशालाएं और संग्रह केंद्र।
फार्मास्युटिकल और मेडिकल रिसर्च लैब, COVID-19 संबंधित अनुसंधान करने वाले संस्थान।
पशु चिकित्सा अस्पताल, औषधालय, क्लीनिक, पैथोलॉजी लैब, वैक्सीन और दवा की बिक्री और आपूर्ति।
अधिकृत निजी प्रतिष्ठान, जो आवश्यक प्रावधान का समर्थन करते हैं
COVID-19 के रखरखाव के लिए सेवाएं, या प्रयास, जिसमें होम केयर प्रदाता भी शामिल हैं। डायग्नोस्टिक्स, अस्पतालों की सेवा करने वाली आपूर्ति श्रृंखला फर्म।
दवाओं, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरणों, चिकित्सा ऑक्सीजन, उनके पैकेजिंग सामग्री, कच्चे माल और मध्यवर्ती की विनिर्माण इकाइयाँ।
एंबुलेंस के निर्माण सहित चिकित्सा / स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का निर्माण।
वित्तीय क्षेत्र: कार्यात्मक बने रहने के लिए निम्नलिखित:
बैंक की शाखाएँ और ए.टी.एम.एस. बैंकिंग परिचालन के लिए आईटी विक्रेता। बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट्स (BCS), एटीएम ऑपरेशन और कैश मैनेजमेंट एजेंसियां।बीमा कंपनी।
। नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस (NBFC) जिसमें हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (HFCs) और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (NBFC-MFI) शामिल हैं, जिनमें न्यूनतम स्टाफ है।
। सहकारी साख समितियां।
न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम करने का प्रयास किया जाना चाहिए और जहां भी संभव हो और संभव हो, उन्हें घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
सार्वजनिक सुविधाये:
तेल और गैस क्षेत्र का संचालन, जिसमें उत्पादों का परिवहन, वितरण, भंडारण और खुदरा शामिल है, जैसे, पेट्रोल, डीजल, मिट्टी के तेल, एलपीजी आदि।
राज्य स्तर पर बिजली का उत्पादन, पारेषण और वितरण।
। डाकघरों सहित डाक सेवाएं।
राज्य में नगरपालिका / स्थानीय निकाय स्तरों पर जल, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्रों में उपयोगिताओं का संचालन।
। वाहनों और कर्मियों के आवागमन सहित उपयोगिताओं का संचालन। टेलीकॉम टावरों के रखरखाव और प्रीपेड मोबाइल कनेक्शन के लिए रिचार्ज सुविधाओं सहित दूरसंचार, डीटीएच और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करना।
आई.वी. वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान, जैसा कि नीचे सूचीबद्ध है:
पीडीएस और पड़ोस / सड़क के किनारे / सड़क के किनारे की दुकानों, भोजन, किराने का सामान, फल ​​और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मांस और मछली, पशु चारा और चारा, बीज सहित राशन की दुकानें। उनके परिवहन सहित उर्वरक और कीटनाशक। वेयरहाउसिंग और संबंधित गतिविधियों। ये प्रतिष्ठान सभी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करेंगे और शाम 6 बजे तक अनिवार्य रूप से बंद हो जाएंगे।
पर्यटन विभाग द्वारा पहले से जारी किए गए एसओपी के अनुसार होटल, रेस्तरां और ढाबे संचालित होंगे।
ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, ब्लू डार्ट, डीटीडीसी द्वारा सभी सामान / सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी ऑपरेटरों द्वारा होम डिलीवरी। Myntra आदि।
v। खाद्य और किराने की वस्तुओं के खुदरा विक्रेताओं को भी होम डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी।
प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया।
दूरसंचार, इंटरनेट सेवाएं, प्रसारण और केबल सेवाएं / डीटीएच और ऑप्टिकल फाइबर।
पेट्रोल पंप। एलपीजी, पेट्रोलियम और गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट।बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण इकाइयाँ और सेवाएँ।
सरकार ने ग्राम पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर (CSCS) को मंजूरी दी।
कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग सेवाएं।
कार्यालय और आवासीय परिसरों के रखरखाव और रखरखाव के लिए निजी सुरक्षा सेवाएं और सुविधाएं प्रबंधन सेवाएं।
। संगरोध सुविधाओं के लिए उपयोग किए गए / स्थापित किए गए प्रतिष्ठान।
निर्माण उपकरण और आपूर्ति जैसे कि सीमेंट, लोहे की छड़, चिप्स से निपटने वाली दुकानें। आदि।
। परिवहन:
सार्वजनिक परिवहन के अंतर-राज्य और इंट्रा-राज्य आंदोलन 50% पर प्रतिबंधित अधिभोग के साथ जारी रहेंगे और परिवहन विभाग द्वारा जारी किए गए SOPS के अधीन होंगे।ii। हवाई यात्रा, बस या रेलवे द्वारा राज्य में जाने वाले यात्री यात्रा शुरू होने से पहले एचपी सरकार के ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे। माल / माल (अंतर और इंट्रा स्टेट) सहित मूवमेंट, लोडिंग / अनलोडिंग सभी वस्तुओं के परिवहन की अनुमति है।
v। सभी माल वाहक, चाहे लोड हो या अनलोड।
मान्य आईडी कार्ड वाले प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सदस्यों को SOPS और COVID प्रोटोकॉल के अनुसार वाहनों में जाने की अनुमति दी जाएगी।। सरकारी स्थानीय निकायों या अधिकृत संगठनों से संबंधित सभी वाहन: आवश्यक सेवाओं में शामिल, आपातकालीन और COVID-19 प्रबंधन को अनुमति दी जाएगी
अंतर्देशीय और निर्यात के लिए माल / कार्गो के अंतर्गत सभी चिकित्सा कर्मियों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य अस्पताल सहायता सेवाओं के लिए विलास परिवहन। COVID उचित व्यवहार और प्रोटोकॉल के साथ 50% अधिभोग की सीमा के अधीन निजी वाहन, आकस्मिक कारणों के लिए अनुमति दी जाएगी।
सभी कृषि, बागवानी, पशुपालन और संबंधित गतिविधियां पूरी तरह से कार्यात्मक रहने के लिए
. खेत की बुआई में किसानों और खेत श्रमिकों द्वारा खेती का संचालन। नर्सरी।
तैयारी, भूमि की तैयारी, सिंचाई, रोपण, कटाई, थ्रेसिंग। प्रसंस्करण और पैकिंग, आदि
i। कृषि / बागवानी / फूलों की खेती से संबंधित कोई अन्य गतिविधियाँ जैसे खरीद। वितरण, पैकेजिंग, वेयरहाउस, मंडियों, कोल्ड स्टोरेज, कृषि मशीनरी और उसके स्पेयर पार्ट्स, उर्वरक, कीटनाशक, कीटनाशक आदि से निपटने वाली दुकानें।
दूध द्वारा दूध और दुग्ध उत्पादों का संग्रह, प्रसंस्करण, वितरण और बिक्री। परिवहन और आपूर्ति श्रृंखला सहित प्रसंस्करण संयंत्र।
IV। पोल्ट्री फार्म और हैचरी, मछली पालन और पशुधन कृषि गतिविधियों सहित पशुपालन फार्मों का संचालन। VII। सूचीबद्ध के रूप में उद्योग औद्योगिक प्रतिष्ठान (सरकारी और निजी दोनों)

नीचे: 1. SoP और कोविद -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के कड़ाई से पालन के साथ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में कार्यरत सभी उद्योग।

ii। उपायुक्तों की निगरानी करेंगे कि SoPs का सख्ती से पालन किया जाए

उनके संचालन में उद्योग। औद्योगिक इकाई / कॉर्पोरेट कार्यालय के प्रमुख एस

इस संबंध में नियमित रूप से डीसी के संक्षिप्त।

VIII। निर्माण गतिविधियों को सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी: 1. सभी निर्माण गतिविधियाँ। अनुबंध इस संबंध में वाहन / मजदूरों के संबद्ध आंदोलन के साथ साइटों पर काम करता है।

ii। COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए सरकार के साथ-साथ निजी निर्माण स्थलों और कार्मिक वाहनों की आवाजाही में मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया जाना है।

IX। भारत सरकार के कार्यालय, इसके स्वायत्त / अधीनस्थ कार्यालय होंगे

जैसा कि नीचे बताया गया है, खुले रहें:
रक्षा। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय। आपदा प्रबंधन और प्रारंभिक चेतावनी एजेंसियां ​​(आईएमडी, एसएएसई और सीडब्ल्यूसी), एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, रेलवे, नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी), भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), एनसीसी और नेहरू युवा केंद्र (एनवाईकेएस) किसी भी अन्य केंद्रीय सरकारी कार्यालय में लगे हुए हैं। आवश्यक सेवाओं में या न्यूनतम क्षमता पर COVID के प्रबंधन में सहायता करना और घर से काम को प्रोत्साहित करना।

राज्य सरकार के कार्यालय, उनके स्वायत्त निकाय और स्थानीय सरकारें खुली रहेंगी, जैसा कि नीचे बताया गया है:
पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आग और आपातकालीन सेवाएं, आपदा प्रबंधन। जेलों, नगरपालिका सेवाओं के साथ-साथ खुले रहने के लिए आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय बिना किसी प्रतिबंध के कार्य करेंगे। इसके अलावा, HPPWD और जल शक्ति विभाग सभी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के बाद न्यूनतम कर्मचारियों के साथ कार्य करेंगे।

ii। जिला प्रशासन और ट्रेजरी (महालेखाकार के क्षेत्र कार्यालयों सहित) प्रतिबंधित कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। हालाँकि, सार्वजनिक सेवाओं का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा। और इस तरह के उद्देश्य के लिए आवश्यक कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

वन कार्यालय: चिड़ियाघर, नर्सरी, वन्यजीवों के संचालन और रखरखाव के लिए आवश्यक कर्मचारी / कर्मचारी

जंगलों में आग लगना, वृक्षारोपण करना। पैट्रोलिंग और उनके आवश्यक परिवहन
वन कार्यालय में वानिकी वृक्षारोपण और संबंधित गतिविधियाँ शामिल हैं

सिल्विकल्चर ऑपरेशन।

iv। राज्य सरकार के अन्य सभी विभाग लॉकडाउन अवधि के दौरान बंद रहेंगे। अधिकारियों और कर्मचारियों को घर से काम करने और अपने कर्तव्यों के स्थान पर उपलब्ध रहने की आवश्यकता है और नियंत्रण अधिकारियों से वैध अनुमति के बिना स्टेशन छोड़ने की अनुमति नहीं है।

V. विकलांग व्यक्ति, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं, सह रुग्णता वाले व्यक्ति घर से काम करेंगे
निजी / सिविल सोसायटी क्षेत्र के कार्यालय:

निजी / कॉरपोरेट और सिविल सोसाइटी क्षेत्र में कार्यालय और ऐसे कार्यालय बंद रहेंगे:

अपने कर्मचारियों के लिए घर से काम करने को प्रोत्साहित करेगा।

लॉकडाउन के दौरान सामान्य मार्गदर्शन:

सभी अंतर-राज्य आंदोलन यात्रियों को एचपी के ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा

सरकार: स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मौजूदा आदेश के अनुसार https://covid19epass.hp.gov

दिनांक 25 अप्रैल, 2021।

XII। COVID-19 प्रबंधन के लिए सामान्य निर्देश

COVID-19 प्रबंधन के लिए निम्नलिखित सामान्य निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा

पूरे राज्य में:

फेस कवरिंग / मास्क: सार्वजनिक रूप से फेस कवर / मास्क पहनना अनिवार्य है

स्थानों: कार्यस्थलों में; और सार्वजनिक परिवहन में। ii। शारीरिक गड़बड़ी: व्यक्तियों को सार्वजनिक स्थानों पर न्यूनतम 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी।
iii। सार्वजनिक स्थान पर थूकना दंड के साथ दंडनीय होगा, जैसा कि 4 के अनुसार निर्धारित है
कानून, नियम या नियम। iv। सार्वजनिक स्थान पर पान, गुटका, तंबाकू और इसी तरह के उत्पादों का सेवन प्रतिबंधित है। XIII। कमजोर व्यक्तियों की सुरक्षा और संरक्षण
बाहरी श्रेणियों के लोगों को आवश्यक के अलावा बाहरी आंदोलन के खिलाफ सलाह दी जाती है
और स्वास्थ्य के उद्देश्य।
65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति
. सह-रुग्णता वाले व्यक्ति ,गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के बच्चे 10 साल से कम उम्र के हैं

दंड के प्रावधान

इन लॉकडाउन उपायों का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के अनुसार आगे बढ़ने के लिए उत्तरदायी होगा। 2005, और COVID-19 विनियम 2020, सेक के तहत कानूनी कार्रवाई के अलावा। आईपीसी के 188, और लागू होने वाले अन्य कानूनी प्रावधान और एचपी पुलिस अधिनियम, 2007 धारा 111 धारा 114 और 115 के साथ पढ़ते हैं।

यह आदेश पूर्वोक्त अवधि के लिए राज्य के सभी हिस्सों में लागू रहेगा।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका